ब्रेकिंग न्यूज़

सावन में घर में ही करना चाहते हैं शिवलिंग की पूजा तो जान लें ये जरूरी नियम,

आषाढ़ माह के बाद 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा. सावन माह में भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. इस पूरे महीने शिव जी की पूजा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और सभी संकटों से छुटकारा मिलता है.

हिंदू धर्म में हर माह का अपना महत्व है. आषाढ़ माह के बाद सावन का महीना शुरू हो जाएगा. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में की गई विधि-विधान से पूजा का विशेष महत्व है. इस बार सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस माह में लोग घर में ही शिवलिंग की स्थापना करते हैं. और घर में ही पूजा कर लेते हैं. लेकिन कई बार पूरी जानकारी न होने के कारण घर में शिवलिंग रखते समय कई गलतियां कर देते हैं, जिसका अशुभ प्रभाव व्यक्ति को झेलना पड़ता है.

ज्योतिषीयों के अनुसार भगवान शिव को बहुत ही कृपालु और दायलु इंसान कहा जाता है. लेकिन जब महादेव को क्रोध आता है, तो सब कुछ तहस-नहस हो जाता है. इसलिए घर में शिवलिंग की स्थापना करते समय कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है. इन नियमों का सही से पालन न करने पर व्यक्ति पर मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ता है. आइए जानें घर में शिवलिंग स्थापित करने के इन नियमों के बारे में.

घर में शिवलिंग पूजा के जरूरी नियम
साइज में छोटा हो शिवलिंग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में शिवलिंग की स्थापना करते समय इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग का साइज हमेशा छोटा ही होना चाहिए. अंगूठे के साइज के बराबर शिवलिंग रखें. इसके साथ ही, मंदिर में शिवलिंग अकेले नहीं रखें. साथ में, शिव परिवार की एक फोटो अवश्य लगवाएं.

हमेशा रहे जलधारा 

इतना ही नहीं, ऐसी भी मान्यता है कि शिवलिंग पर हर समय ऊर्जा का संचार होता रहता है. इसलिए उस ऊर्जा को शांत करने के लिए शिवलिंग पर जलधारा रहनी चाहिए.

संख्या का भी रखें ध्यान

शास्त्रों में इस बात का भी वर्णन किया गया है कि घर के मंदिर में भगवान की कितनी मूर्तियां होनी चाहिए. शिवपुराण में बताया गया है कि घर में  सिर्फ एक ही शिवलिंग की स्थापना करनी चाहिए. एक से ज्यादा शिवलिंग रखना अशुभ माना गया है.

दिशा का रखें खास ध्यान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में शिवलिंग की दिशा का भी खास ध्यान रखना चाहिए. शिवलिंग की जलधारा की दिशा उत्तर की ओर होना शुभ माना गया है.

नियमित करें पूजा 

अगर आप घर में शिवलिंग की स्थापना करते हैं, तो इसकी पूजा नियमित रूप से करनी चाहिए. साथ ही, अभिषेक भी जरूर करें. ऐसा करने से विशेष रूप से फल की प्राप्ति होती है और सभी संकट दूर हो जाते हैं.

Related posts

सावन के सोमवार व्रत में करें कुट्टू के आटे का सेवन है लाभदायक

Swati Prakash

रक्षाबंधन की तारीख को लेकर दूर करें अपना सारा कन्फ्यूजन, नोट कर लें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भद्राकाल

Swati Prakash

शुक्रवार की रात अगर कर लिए ये उपाय तो मां लक्ष्मी की कृपा से धनवान बनना है तय

Swati Prakash

Leave a Comment