ब्रेकिंग न्यूज़

नवरात्रि में रख रहे हैं उपवास, तो खाने-पीने की इन बातों पर दें विशेष ध्यान, वरना पड़ जाएंगे बीमार!

How To Do Fasting In Navratri Tips: आज बुधवार यानी 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना विधि-विधान से की जाती है. इसके साथ ही भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन का उपवास भी करते हैं. नौ दिनों के बाद कन्या पूजन और हवन के बाद व्रत खोला जाता है. हालांकि कुछ लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन का व्रत ही रखते हैं.

आपको बता दें, व्रत एक दिन का हो या नौ दिनों का, अगर आपने इस दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा, तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. तो आइये इस नवरात्रि जान लेते हैं कि व्रत खोलने के तुरंत बाद किन चीजों को खाना चाहिए, और व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए…

नौ दिन के उपवास के तुरंत बाद क्या खाएं और क्या नहीं- 

1. अगर आप नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो उपवास के दौरान बॉडी में शुगर की कमी हो जाती है. ऐसे में व्रत खोलने के लिए हैवी खाना खाना अवॉयड करें. साथ ही एक साथ बहुत ज्यादा भी न खाएं, इससे भी समस्याएं हो सकती हैं.

2. व्रत खोलने के लिए फलों का सेवन करना ठीक है, लेकिन खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि उपवास के तुरंत बाद खट्टे फल खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है.

3. ज्यादातर लोग व्रत खोलने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. तो ये भी एक खराब ऑप्शन है. लंबे समय तक भूखा रहने के बाद कैफीन युक्त चीजें लेने से गैस व एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है.

 

4. कई घरों में व्रत खोलने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं, जिसमें भरपूर मात्रा में नमक, मिर्च, मसाला व तेल होता है. पूरे दिन व्रत रखने के बाद इस तरह का भोजन करने से पेट उसे आसानी से पचा नहीं पाता, जिससे पेट दर्द व गैस की परेशानी हो सकती है.

5. नौ दिन के बाद जब व्रत खोलें तो, खाने में हल्की, कम तेल मसाले वाला भोजन ही चुनें. इससे आपके शरीर को जरूर पोषक तत्व भी मिलेंगे और सेहत को परेशानियां भी नहीं होंगी.

Related posts

जापान में इमरजेंसी अलर्ट जारी, उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल।

Swati Prakash

मूसलाधार बारिश के चलते अलग- अलग जगहों पर दीवार गिरने से सात लोगों की मौत,

Anjali Tiwari

बॉलीवुड का ‘Baazigar’ जिसने पहले किया सभी को अपना ‘Deewana’ फिर फैंस के प्यार से बना ‘Raees’!

Anjali Tiwari

Leave a Comment