ब्रेकिंग न्यूज़

Health Care Tips: अगर आपको है डायबिटीज? तो भूल के भी न करें ये हरकत, जा सकती है जान

Diabetes Control: डायबिटीज की समस्या वाले लोगों को बहुत सी अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है.इसलिए आज हम आपको बताएंगे की किन आदतों के कारण आपको ये समस्या हो रही हैं.चलिए जानते हैं.

Diabetes Control: आजकल ज्यादातर लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है जिससे उन्हें बेहद ही लो फील होता है साथ ही उन्हें लो एनर्जी(energy) और थकान की समस्या शुरू हो जाती है. डायबिटीज (diabetes) की समस्या वाले लोगों को बहुत सी अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है जैसे हाई ब्लड प्रेशर, ब्रेन हेमरेज,(blood pressure, brain hemorrhage) आदि. ऐसे में इसे कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है. अगर आपको डायबिटीज (diabetes) है और आप काफी लो फील कर रहे हैं साथ ही आप बेहद थकान जैसा महसूस करते है तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे की किन आदतों के कारण आपको ये समस्या हो रही हैं और उन्हें तुरंत बदलने के प्रयास करें जिससे आपको इस परेशानी से काफी राहत मिलेगी.चलिए जानते हैं.

डायबिटीज के मरीज आज ही बदले अपनी ये आदतें

नो फाइबर(No fiber)-
कई लोग बहुत ही कम मात्रा में फाइबर खाते है लेकिन अगर आपको डायबिटीज (diabetes)  की समस्या हो तो आपको अपने डाइट में फाइबर (fiber) को एड कर लेना चाहिए क्योंकि फाइबर खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है साथ ही यह थकान को भी मिटाता है,इसलिए हमें अपनी डाइट में प्रोटिन, फाइबर, फैट आदि जैसे पौष्टिक तत्वों को  में जोड़ लेना चाहिए इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलेगी साथ ही थकान भी दूर होगी.

डायबिटीज को कंट्रोल में न रखना(control)-
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है उन्हें इसे कंट्रोल में रखना चाहिए, डायबिटीज कंट्रोल में न रहने के कारण लोगों को थकान और लो एनर्जी रहती है, ऐसे में अपने डायबिटीज को हमेशा चेक कर उसे औबजर्व(observe) करें और उसे कंट्रोल में रखें. इससे आपको थकान महसूस नहीं होगी.
ज्यादा तेल खाना(oily foods)-
डायबिटीज के मरीज(patient) को ज्यादा तेल मसाले वाले खाने से बचना  चाहिए. ऐसे में आप अपनी डाइट में फ्रूटस को एड करें जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा. साथ ही अपने खान-पान में ऐसे खाने को लें जिससे बल्ड शुगर न बढ़े साथ ही ऐसा खाने खाएं जिससे बॉडी को एनर्जी मिले जो आपकी थकान को भी दूर रखे.

Related posts

नई दिल्ली स्टेशन इलाके में गैंगरेप

Anjali Tiwari

रिपोर्टर ने क्लास में छात्र से पूछा टॉयलेट का मतलब, उसका जवाब सुन भौचक्के रह जाएंगे आप

Anjali Tiwari

हम आपके हैं कौन’ के ‘लल्लू’ की बेटी Swanandi के आगे फेल हैं बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस,

Anjali Tiwari

Leave a Comment