ब्रेकिंग न्यूज़

Goodbye 2022: भारत में Google में सबसे ज्यादा खोजी गईं ये चीजें, यकीन नहीं होगा आपको

Year In Search 2022: गूगल यह लिस्ट हर साल विभिन्न देशों के लिए जारी करता है. भारत में भी सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च की जाने वाले टॉपिक्स की लिस्ट को जारी किया गया है, जोकि ट्रेंड्स में कई बदलाव दिखलाते हैं.

Welcome 2023: गूगल (Google) ने हाल ही में अपनी ‘ईयर इन सर्च 2022’ (Year In Search 2022) रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इस साल सुर्खियों में आने वाली चीजें शामिल हैं और गूगल के प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा खोजी गईं. गूगल यह लिस्ट हर साल विभिन्न देशों के लिए जारी करता है. भारत में भी सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च की जाने वाले टॉपिक्स की लिस्ट को जारी किया गया है, जोकि ट्रेंड्स में कई बदलाव दिखलाते हैं. इस साल, लोगों ने 2021 में ट्रेंडिंग सर्च लिस्ट पर हावी रहने वाले कोरोनोवायरस से संबंधित प्रश्नों के बजाय मनोरंजन, गेम और अन्य विषयों के बारे में खोजा गया है.

सबसे ज्यादा IPL, CoWin को खोजा गया

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारत में ओवरऑल 2022 ट्रेंडिंग सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर है और देश में सबसे अधिक खोजा जाने वाला खेल आयोजन भी था. इसके बाद सरकारी वेब पोर्टल CoWIN को लोगों खूब खोजा, जो कोरोनावायरस टीकों के लिए रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट की सुविधा प्रदान करता है. साथ ही इस पर डिजिटल वैक्सीन सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. भारत में तीसरा सबसे अधिक खोजा जाने वाला ट्रेंडिंग विषय फीफा विश्व कप है, जो 20 नवंबर को कतर में शुरू हुआ. चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः एशिया कप और आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड पर जैसे खेल आयोजनों का कब्जा था.

बॉलीवुड और साउथ इंडियन फिल्म का भी रहा जलवा

हालांकि, बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र: पार्ट वन- शिवा’ ने छठी रैंक हासिल की. जबकि ‘केजीएफ: चैप्टर 2’ साउथ इंडिय फिल्म गूगल सर्च लिस्ट में नौवें स्थान पर रही. गूगल का सबसे पॉपुलर ऑप्शन ‘नियर मी’ कोरोनावायरस के दौरान काफी यूजफुल रहा, क्योंकि 2021 और 2022 दोनों में ‘कोविड वैक्सीन नियर मी’ सूची में सबसे ऊपर है. हालांकि, इस वर्ष, सबसे अधिक ‘नियर मी’ सर्च में ‘स्विमिंग पूल नियर मी’, ‘वाटर पार्क नियर मी’, ‘मूवीज नियर मी’ समेत घूमने-फिरने वाली जगहों जैसी संबंधित अन्य विषय शामिल रहे.

गूगल का नियर मी का ऑप्शन खूब आया काम

2022 में, भारतीय डिफेंस उम्मीदवारों के लिए नई शुरू की गई अग्निपथ योजना, नाटो (द नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन), और एनएफटी (नॉन-फंजिबल टोकन) के बारे में अधिक उत्सुक दिखाई दिए, जबकि पिछले साल ‘व्हाट इज ब्लैक फंगस’ सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला सवाल था. 2022 में भारत में सबसे अधिक खोजी गई हस्तियों में भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा शामिल हैं, जिन्होंने पहला स्थान हासिल किया. उनके बाद भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और ललित मोदी थे.

Related posts

गोल्डी बराड़ के विरोधी गैंगस्टर मंदीप की हत्या

Anjali Tiwari

जयपुर में सड़क पर खड़ी कार में तोड़फोड़, आग लगाई

Anjali Tiwari

बाउंसरों द्वारा गेस्‍ट के तौर पर आए जोड़ों (Couples) को बुरी तरह से पीटने का मामला सामने आया है.

Anjali Tiwari

Leave a Comment