ब्रेकिंग न्यूज़

खराब हो सकता है जीपीएस,600 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से होगी टक्कर!

कुदरत से कोई नहीं जीत सकता. प्रकति से खिलवाड़ ठीक नहीं है. ऐसी सावधानियों से इतर आज एक बड़ा खतरा धरती पर मंडरा रहा है. वैज्ञानिकों द्वारा जारी की गई चेतावनी के मुताबिक अब से कुछ ही घंटों में भयानक सौर हवाएं पृथ्वी से टकरा सकती हैं. आज रात तेज सौर हवाएं अगर वाकई पृथ्वी के मैग्नेटिक फील्ड से टकराती हैं तो यूरोप के कई देशों में कुछ बड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

600 किलोमीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से होगी टक्कर!

वैज्ञानिकों द्वारा जारी चेतावनी के मुताबिक ये सोलर फ्लेयर सूर्य के एक होल से निकली हैं. इसकी रफ्तार 600 किमी प्रति सेकंड है. ये हमारी धरती के मैग्नेटोस्फीयर को प्रभावित करेगी. हालांकि सोलर फ्लेयर के पृथ्वी से टकराने की संभावना बेहद कम है. इसके बावजूद अगर ये पृथ्वी से टकराती हैं तो हमारे पावर ग्रिड में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा.

खराब हो सकता है जीपीएस

इन खतरनाक सौर हवाओं से गूगल मैप और आपके GPS सिस्टम में भी दिक्कत आ सकती है. इसके साथ ही ये हवाएं ज्यादा ऊंचाई पर उड़ने वाले प्रवासी पक्षियों का रास्ता भी भटका सकती हैं. ऐसी टक्कर होने पर पृथ्वी के दोनों ध्रुवों पर कुछ ध्रुवीय रोशनी भी देखने को मिल सकती है.

सरकार ने नहीं जारी की कोई चेतावनी

वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य की बाहरी लेयर यानी कोरोना का तापमान 11 लाख डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. इतना तापमान चढ़ने पर सूर्य का गुरुत्वाकर्षण तेजी से चल रहे कणों को रोक नहीं पाता और वो लगातार बाहर निकलते रहते हैं. आपको बता दें कि कोरोना होल से निकलने वाली सौर हवाएं बहुत तेज होती है. जिनकी रफ्तार 600 से 800 किमी प्रति सेकंड तक पहुंच जाती है. आज रात की इस अहम गतिविधि को लेकर ब्रिटेन (UK) समेत यूरोप के किसी भी देश की सरकार ने किसी भी तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की है.

Related posts

कहीं गहने गिरवी, किसी ने घर की आस में ली अंतिम सांस

Anjali Tiwari

‘Avatar 2’ के लिए फैंस का इंतजार, इस दिन सिनेमाघरों में दिखेगी

Swati Prakash

Centre Vs Delhi: दिल्ली के अधिकारियों पर किसका नियंत्रण? SC की संविधान पीठ करेगी सुनवाई

Anjali Tiwari

Leave a Comment