Google street view भारत में हुआ लॉन्च,

गूगल ने भारत में आज Google street view को लांच कर दिया है। यह यहां पर टेक महिंद्रा और जेनेसिस के पार्टनरशिप साथ लांच हुआ है, जिसकी सर्विसेस अभी 10 प्रमुख शहरों में शुरू होगी। वहीं साल के अंत तक यह देश 50 प्रमुख शहरों में इसकी सर्विस उपलब्ध हो जाएगी।

लंबे इंतजार के बाद अखिरकार आज Google street view भारत में लांच हो गया है। अमरीका में Google ने लगभग 15 साल पहले इस सर्विस को लांच कर दिया था। इसके बाद से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि यह सर्विस जल्द ही भारत में भी शुरू होगी, जो अखिरकार आज Genesys International और Tech Mahindra की साझेदारी के साथ भारत में शुरू कर दी गई है। हालांकि गूगल भारत में 6 साल पहले ही Google street view को लांच करना चाहता था, लेकिन उस समय भारत सरकार ने सुरक्षा को खतरा बताते हुए इसे परमीशन देने से इंकार कर दिया था।
Google street view की सर्विस आज से बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर में शुरू हो गई है, जिसके इस साल के अंत तक 50 और शहरों में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके जरिए सड़क पर चल रहे काम की जानकारी और ट्रैफिक पुलिस की मदद से स्पीड लिमिट की जानकारी मिल सकेगी।

गोपनीय जानकारी को किया जाएगा धुंधला

Google के द्वारा बताया गया कि इसका डेटा टेक महिंद्रा और जेनेसिस के द्वारा लिया जाएगा और वह उन्ही के पास सेव भी होगा। इसके साथ ही गूगल मैप्स एक्सपीरियंस के वाइस प्रेसिडेंट मिरियम डेनियल ने कहा कि स्ट्रीट व्यू इमेजरी गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए व्यक्तियों के चेहरे सहित कई गोपनीय जानकारी को धुंधला कर देगा।
सड़क पर चल रहे काम की मिलेगी जानकारी
Google street view में ट्रैफिक पुलिस की मदद से ट्रैफिक स्पीड लिमिट के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही इस फीचर का यूज करके आप सड़क पर चल रहे काम, किसी रोड के बंद होने के बारे में भी घर बैठे ही देख सकेंगे। इसके साथ ही कई प्रमुख पर्यटन स्थानों, मंदिरों और तीर्थ स्थलों को भी इस फीचर के जरिए देख सकेंगे।
Google street view को कैसे करें यूज
Google street view फीचर को आप मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट किसी में भी यूज कर सकते हैं। अगर आप इसे मोबाइल पर यूज करना चाह रहे हैं तो आपको सबसे पहले Google Maps ऐप्लिकेशन में जाना है। इसके बाद उस जगह को सर्च करना है जहां का आप Google स्ट्रीट व्यू देखना चाहते हैं। इसके बाद कई मैन्यू आएगे, जिसमें से आपको स्ट्रीट व्यू आइकॉन वाले मैन्यू पर किल्क करना है। इसके बाद आपको उस जगह का Google Map में स्ट्रीट व्यू दिखने लगेगा।

Related posts

बीवी से खाना मांगा और कमरे में जाकर कर लिया सुसाइड

Swati Prakash

राज्यसभा में अब AAP की बढ़ेगी राजनीतिक ताकत

Anjali Tiwari

कारगिल विजय दिवस आज शहीदों को कुछ यूं याद कर रहा है देश

Swati Prakash

Leave a Comment