ब्रेकिंग न्यूज़

Pearls में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए खुशखबरी, पैसा वापसी के ल‍िए सेबी ने उठाया यह कदम

अगर आपने या आपके क‍िसी पर‍िच‍ित ने पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड में न‍िवेश क‍िया है तो यह खबर आपको राहत जरूर देगी. मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने 30 जून तक डॉक्यूमेंट्स सब्‍म‍िट करने के ल‍िए कहा था. लेक‍िन यद‍ि आप अभी तक भी डॉक्यूमेंट सब्‍म‍िट नहीं कर पाएं हैं तो च‍िंता की बात नहीं है.

क्‍लेम फाइल करने की तारीख बढ़ी
सेबी (SEBI) ने ऑर‍िजनल डॉक्यूमेंट सब्‍मिट करने की त‍िथ‍ि को 31 अगस्‍त तक बढ़ा द‍िया है. सेबी की तरफ से 30 जून तक पर्याप्‍त आवेदन नहीं आने की स्‍थ‍ित‍ि में समय सीमा को बढ़ाया गया है. सेबी की तरफ से कहा गया क‍ि दस्‍तावेज जमा करने का यह अंत‍िम मौका है। दरअसल, सेबी ने कहा था क‍ि निवेशक 30 जून 2022 तक क्लेम फाइल कर सकते हैं. इसके बाद ही उन्‍हें पैसे म‍िलेंगे.

रज‍िस्‍टर्ड नंबर पर आएगा एसएमएस
क्‍लेम फाइल करने के ल‍िए न‍िवेशकों को मूल दस्‍तावेज सेबी को देने हैं. डॉक्‍यूमेंट्स सब्‍म‍िशन की प्रक्र‍िया आप तब ही शुरू कर सकते हैं, जब आपके रज‍िस्‍टर्ड नंबर पर एसएमएस (SMS) आएगा. प‍िछले द‍िनों सेबी की तरफ से यह सुव‍िधा शुरू होने पर न‍िवेशकों की श‍िकायत थी क‍ि उनके नंबर पर क‍िसी तरह का SMS नहीं आया.

एप्लीकेशन वेरिफाइड होने पर म‍िलेगा र‍िटर्न
इस पर संज्ञान लेते हुए सेबी ने मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा दी. दरअसल, 10001 रुपये से 15000 रुपये की क्लेम राशि वाले न‍िवेशकों की एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी है. ऐसे लोगों को र‍िफंड म‍िल जाएगा. ज्‍यादा जानकारी www.sebipaclrefund.co.in से ले सकते हैं. SEBI की हाईलेवल कमेटी ने मोबाइल नंबर अपडेट करने की फैसेल‍िटी दी है.

क्‍यों अपडेट करना होगा मोबाइल नंबर?
निवेशकों का पैसा वापस करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अगुवाई में एक समिति का गठन किया गया था. SEBI की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार न‍िवेशकों के मोबाइल नंबर में बदलाव के कारण मूल प्रमाणपत्र जमा करने के ल‍िए SMS नहीं मिलने से जुड़े निवेशकों के सवाल मिल रहे थे. कई निवेशकों ने बताया क‍ि पुराना नंबर अब सुव‍िधा में नहीं है. यही कारण है क‍ि उन्‍हें SMS नहीं म‍िल पा रहा. निवेशकों की शिकायतों पर ध्‍यान देने के बाद निवेशकों को मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट/चेंज करने की सुविधा दी गई है.

इस पते पर भेजें दस्‍तावेज
पर्ल्स (Pearls) के न‍िवेशकों को वेरिफिकेशन के बाद SMS भेजा गया है. जिनको SMS भेजा गया है, वहीं स‍िर्फ रिफंड के ल‍िए क्लेम कर सकते हैं. मूल दस्‍तावेजों को रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के माध्‍यम से SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, ‘G’ Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजें. इस पते पर भेजे जाने वाले ल‍िफाफे के ऊपर आपको PACL सर्टिफिकेट नंबर ल‍िखना होगा.

इन दस्‍तावेजों को भेजना जरूरी
1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी
2. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
3. पैन कार्ड की कॉपी
4. पासपोर्ट साइज फोटो
5. कैसिल चेक की कॉपी
6. बैंकर का प्रमाणपत्र

Related posts

निर्भया जैसी दरिंदगी: महिला की दुष्कर्म के बाद हत्या, प्राइवेट पार्ट में डाला वाइपर का पाइप

Anjali Tiwari

निकहत जरीन ने गलत साबित की पिता की बात, समाज की कट्टर सोच को दिया गोल्डन पंच

Swati Prakash

Yasin Malik: NIA कोर्ट से यासीन मलिक दोषी करार, इस मामले में 25 मई को सजा का ऐलान

Anjali Tiwari

Leave a Comment