ब्रेकिंग न्यूज़

Gold Price on Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर औंधे मुंह ग‍िरा सोना, टूटा 2 महीने का र‍िकॉर्ड

Gold Price on Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया के मौके पर सोने-चांदी के भाव में एमसीएक्‍स पर बड़ी गिरावट देखी गई. हालांक‍ि सर्राफा बाजार में सोने और चांदी का भाव पुराने स्‍तर पर ही बना हुआ है.

Gold Price on Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर सोना और चांदी को खरीदना शुभ माना जाता है. इस मौके पर सोने की खरीदारी बढ़ जाती है और रेट में भी उछाल आता है. लेक‍िन इस बार अक्षय तृतीया के मौके पर सोने के भाव में ग‍िरावट देखी जा रही है. यह लगातार तीसरा द‍िन है जब सोने और चांदी के रेट में ग‍िरावट आई है.

चांदी में 2.14 प्रत‍िशत की गिरावट

एमसीएक्स (MCX Gold Price) पर मंगलवार को सोने की कीमत 2.13 प्रत‍िशत घटकर 50,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई. वहीं चांदी के दाम में भी 2.14 प्रत‍िशत की बड़ी गिरावट देखी गई. चांदी का भाव ग‍िरकर 62,970 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

24 कैरेट वाले सोने का भाव

खबर ल‍िखे जाने तक IBJA की वेबसाइट पर अक्षय तृतीया के मौके पर रेट जारी नहीं क‍िए गए. ऐसे में सोने का भाव 2 मई को बंद हुए बाजार भाव पर ही बना हुआ है. 2 मई को 24 कैरेट वाला सोना ग‍िरकर 51336 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसके अलावा 22 कैरेट सोना 51130 और 20 कैरेट गोल्‍ड 47024 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम ब‍िक रहा है.

टूटा दो महीने का र‍िकॉर्ड

999 प्‍योर‍िटी वाली चांदी 62950 प्रत‍ि क‍िलोग्राम पर पहुंच गई. आपको बता दें सर्राफा बाजार में सोने की कीमत ने प‍िछले दो महीने का र‍िकॉर्ड तोड़ा है. IBJA के अनुसार इससे पहले 28 फरवरी 2022 को सोने का भाव 50696 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर था. 28 फरवरी के बाद से सोने के भाव में तेजी देखी गई थी.

सोने-चांदी में ग‍िरावट का कारण

लगातार बढ़ रही महंगाई को रोकने के ल‍िए फेडरल र‍िजर्व की तरफ से ब्‍याज दर में बढ़ोतरी की आशंका है. इस कारण बाजार पर दबाव बना हुआ है. जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि ब्‍याज दर में 50 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा हो सकता है.

कैसे चेक करें सोने-चांदी का रेट

सोने-चांदी का लेटेस्‍ट रेट पता करने के ल‍िए आप मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं. इसके बाद अपने फोन पर आए मैसेज में आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं. आपको बता दें IBJA पर जारी रेट के अलावा आपको जीएसटी भी देना होता है.

Related posts

कुछ ही देर में भट्ठी बन गया होटल लिवाना

Anjali Tiwari

सोया मिल्क के भी हैं कमाल के फायदे,

Swati Prakash

अटल पुल का PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Anjali Tiwari

Leave a Comment