सरसों से तिल के तेल तक, ये उपाय हैं बेहद चमत्कारी

अपने जीवन में हर व्यक्ति किसी न किसी समस्या को लेकर परेशान है. और इन्हीं समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए वे भगवान के दर पर हाथ फैलाए खड़ा नजर आता है. कहते हैं कि जिस समस्या का निवारण किसी के पास नहीं होता, उसका निवारण भगवान के पास होता है. इसके लिए व्यक्ति भगवान की पूजा-पाठ करता है.

अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने और मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ विशेष उपायों के बारे में बताया गया है. अगर इन उपायों को नियमानुसार कर लिया जाए, तो व्यक्ति की सभी परेशानियां छूमंतर हो जाती हैं. साथ ही, जीवन में सच्चे मन से मांगी हर इच्छा पूर्ण होती हैं. आइए जानते हैं तेल से जुड़े कुछ उपायों के बारे में.

सरसों का तेल

अक्सर घरों में सरसों का तेल खाने में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, शनिवार के दिन शनिदेव को भी अर्पित करने की परंपरा है. शनि की कृपा पाने के लिए सरसों के तेल का ये उपाय बेहद लाभकारी है. इसके लिए शनिवार के दिन शाम के समय एक कटोरी सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें और इसे शनि मंदिर में रख दें. इसके अलावा अगर आप कोई मनोकामना पूर्ति चाहते हैं तो 41 दिन तक लगातार पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाने से लाभ होगा.

चमेली का तेल

अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए हर मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी पर चमेली का तेल अर्पित करें.  साथ ही, हनुमान जी को पुष्प माला चढ़ाएं और धूप दिखाकर पूजा करने से लाभ होगा. इस बात का ध्यान रखें कि चमेली के तेल का दीपक नहीं जलाना है. इसे सिर्फ बजरंग बली को अर्पित करना है.

तिल का तेल

Related posts

देवशयनी एकादशी पर इस विधि से कराएं भगवान विष्णु को शयन

Swati Prakash

भोग लगाते और प्रसाद खाते समय इन चीजों का रखें विशेष ध्यान

Swati Prakash

सावन महीने में कर लें ये चमत्‍कारिक उपाय!

Swati Prakash

Leave a Comment