ब्रेकिंग न्यूज़

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। आज के समय अधिकतर लोग डायबिटीज बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे डायबटीज के मरीजों को काफी परेशानी होती है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह से शरीर के कई अंगों को भी नुकसान पहुंच सकता है। डायबिटीज होने पर लोगों को अपनी डाइट में पूरी बदलाव करने की जरूरत है। गलत डाइट की वजह से मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले घरेलू उपाय

1. आंवला जूस
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आंवला जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवला जूस पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए आप पहले एक गिलास पानी में 2 चम्मच आंवले का रस मिला लें और इसे सुबह-सुबह पिएं।

2. मेथी दाने
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी दाने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मेथी दाने पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रात को सोने से पहले एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दाने डालकर भिगो देना चाहिए। फिर सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें।
4. आम के पत्ते
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आम के पत्तों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आम के पत्ते पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए आप आम के पत्तों को उबालकर रातभर के लिए छोड़ दें। फिर सुबह उठकर नाश्ते के बाद इस पानी को पिएं।
आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं

Related posts

सैफ अली खान अपने ‘हाउस ऑफ पटौदी’ के बारे में किया ऐसा खुलासा

Anjali Tiwari

जीवन में लाना चाहते है बड़ा बदलाब तो अपने साथ रखे ये चीज़े

Swati Prakash

How To Make Curd: सर्दियों में अच्छी नहीं जमती है दही? करें इन टिप्स का यूज, जमेगी गर्मियों से भी बेहतर

Anjali Tiwari

Leave a Comment