ब्रेकिंग न्यूज़

घायल को अस्पताल पहुंचाने पर दुआओं के साथ मिलेगा पांच हजार का पुरुस्कार

दुर्घटना में घायलों को जल्द अस्पताल पहुंचाने के लिए जनसहयोग को बढ़ाने की पहल की जा रही है। ऐसे जागरुक लोग जो दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंंचाने में मदद करते हैं जिससे घायल की जिंदगी बचती हैं, उन्हें पांच हजार रुपए का पुरुस्कार दिया जाएगा। दुर्घटना में घायल को जल्द से जल्द उपचार मिले, इसके लिए रिकार्ड भी मैंटेन करने का निर्णय लिया है।

सोमवार को कलेक्टर आशीषसिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। निर्देश दिए गए कि जिले के सभी चिकित्सालयों में एक-एक रजिस्टर रखवाकर यह इंट्री करना है कि दुर्घटना के कितने समय बाद मरीज को तत्परता के साथ हॉस्पिटल पहुंचाया गया। ऐसे मामलों में जहां पर जागरूक नागरिकों द्वारा दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को तुरन्त अस्पताल पहुंचाकर चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाई गई और उनकी जान बचाई जाती है तो ऐसे जागरूक नागरिकों को पांच हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। कलेक्टर सिंह ने कहा कि वर्षाकाल में जिन पुल-पुलियाओं पर बाड़ का पानी चढ़ जाता है और जहां घंटों आवागमन बाधित होता है, ऐसे स्थानों पर पीडब्ल्यूडी व स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से स्टॉपर लगाकर इंतजाम लगाए। बैठक में एसपी सत्येंद्रकुमार शुक्ल,नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, पीडब्ल्यूडी इइ गणेश पटेल, डीएसपी ट्रैफिक पवन कुमार, आरटीओ संतोष मालवीय मौजूद थे।

बसों के परमिट निलंबित करेंगे

बैठक में देवासगेट चौराहे से चरक हॉस्पिटल के बीच निजी बसों द्वारा बसें रोककर यातायात प्रभावित करने पर कड़ी कार्रवाई का निर्णय लिया। निर्देश दिए कि बड़ी संख्या में चालान बनाने के बाद भी आदेशों की अवहेलना करने वाले बस ऑपरेटरों के परमिट निलम्बित किए जाएं। ट्रैफिक डीएसपी कार्रवाई निरन्तर करें।

टोल नाकों पर एम्बुलेंस की व्यवस्थ

बैठक में बताया गया कि जिले के सभी चिकित्सालयों के एम्बुलेंस की सूची तैयार करते हुए जिले के टोल नाकों पर एम्बुलेंस मय चिकित्सा स्टाफ के तैनाती का परीक्षण कर लिया है। सभी टोल नाकों पर एम्बुलेंस चौबीस घंटे उपलब्ध रहती है। कोई भी व्यक्ति 1099 पर हाईवे पर हुई दुर्घटना की सूचना देकर इनकी सेवा प्राप्त कर सकता है।

11 ब्लैक स्पॉट में से ६ के कारण पता चले

जिले में कुल 11 ब्लेक स्पॉट्स चिन्हित हैं। इनमें से ६ पर दुर्घटना के कारणों को पहचान कर उन कारणों को दूर करने की जानकारी दी गई। शेष पांच ब्लेक स्पॉट पर दो वर्षों से कोई दुर्घटना नहीं हुई है। पीडब्ल्यूडी ने बताया, उज्जैन-जावरा मार्ग के घिनौदा ब्लेक स्पॉट पर अतिरिक्त स्पीड ब्रेकर शीघ्र ही बना दिया जाएगा। पांड्याखेड़ी उज्जैन चौराहे पर टेलीफोन के बॉक्स आदि हटाने की कार्यवाही जल्द होगी।

स्कूल बसों के लिए 18 अगस्त से अभियान

स्कूल बसों के सुरक्षित संचालन के लिए 18 अगस्त से आरटीओ अभियान चलाएगा। ऑटो व ई-रिक्शा के नये परमिट फिलहाल जारी नहीं किए जा रहे हैं। ट्रैफिक डीएसपी को नगर निगम के साथ मिलकर ऑटो युनियन के पदाधिकारियों से चर्चा कर ऑटो एवं ई-रिक्शा स्टेण्ड तय करने के निर्देश दिए गए।

बैठक में यह भी

-नगर निगम स्मार्ट सिटी के माध्यम से शहर के मार्गों का सर्वेक्षण कराकर एकांगी मार्गों का निर्धारण करेंगे।
– एमआर-5 मार्ग पर स्थित सेंटपॉल स्कूल व पाईप फैक्टरी चौराहे से इंजीनियरिंग कॉलेज के बीच स्थित क्रिस्ट ज्योति स्कूल के सामने सड़क पर केटआई लगाने व मार्किंग के निर्देश।
– समिति से संबंधित सभी विभागों को बैठक के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश।

Related posts

इस शहर में मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य, 500 रुपये का जुर्माना, कोरोना के बढ़ते मामलों ने डराया

Swati Prakash

Qutub Minar Controversy: कुतुब मीनार की मस्जिद पर बढ़ा विवाद, इमाम का दावा- ASI ने रुकवाई नमाज

Anjali Tiwari

स्टूडेंट्स 16 जुलाई तक भर सकेंगे प्रथम वर्ष के फॉर्म

Swati Prakash

Leave a Comment