ब्रेकिंग न्यूज़

दुबई में आज ‘पहले’ हिंदू मंदिर का उद्घाटन

दुबई में स्वतंत्र और स्वायत्त एकल इकाई के रूप में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन दशहरा से एक दिन पहले 4 अक्टूबर को हो रहा है। मंदिर जेबेल अली में ‘पूजा गांव’ में स्थित है। इस क्षेत्र में कई चर्च और एक गुरुद्वारा भी है। लेकिन मंदिर अब तक इससे पहले कोई नहीं था। इस तरह से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में पहला हिंदू मंदिर आज से खुल गया है।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में पहला हिंदू मंदिर आज से खुल रहा है। दुबई में पहले स्वतंत्र और स्वतंत्र हिंदू मंदिर का उद्घाटन दशहरा से एक दिन पहले 4 अक्टूबर को किया जा रहा। मंदिर जेबेल अली में ‘पूजा गांव’ में स्थित है। इस क्षेत्र में कई चर्च और एक गुरुद्वारा भी है। खलीज टाइम्स के अनुसार, यह सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर 5 अक्टूबर से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।
वर्ष 2020 में रखी गई थी नींव 

इस क्षेत्र में हिंदुओं की दशक भर से चली आ रही मांग को पूरा करते हुए मंदिर की नींव 2020 में रखी गई थी। मंदिर में 16 देवताओं की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। इसमें अलंकृत स्तंभ, अग्रभाग पर हिंदू और अरबी ज्यामितीय डिजाइन और छत पर घंटियां हैं। मंदिर में श्री गुरु ग्रंथ साहिब भी स्थापित किया गया है।1 सितंबर को मंदिर का सॉफ्ट ओपनिंग हुई थी, जिसमें हजारों भक्तों ने भाग लिया। मुख्य हॉल में केंद्रीय गुंबद पर एक 3डी प्रिंटेड गुलाबी कमल स्थापित किया गया है जहां देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं। मंदिर में किसी भी दिन 1200 से अधिक भक्तों को समायोजित किया जा सकता है।

आज सार्वजनिक प्रवेश नहीं
गल्फ न्यूज के अनुसार मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने उसे बताया कि, “यूएई के शासकों की उदारता और सामुदायिक विकास प्राधिकरण (सीडीए) के सहयोग से, हम कल शाम हिंदू मंदिर दुबई का आधिकारिक उद्घाटन समारोह आयोजित कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि उद्घाटन के दिन सार्वजनिक प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा और भक्तों से अनुरोध किया कि वे 5 अक्टूबर से पहले मंदिर में न आएं।
सहिष्णुता और सह-अस्तित्व मंत्री होंगे मुख्य अतिथि 

श्रॉफ ने कहा कि सहिष्णुता और सह-अस्तित्व मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। साथ ही यूएई में भारतीय राजदूत संजय सुधीर मुख्य अतिथि होंगे। इस दौरान कम्युनिटी डेवलपमेंट अथॉरिटी (सीडीए) के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय राजदूत, संजय सुधीर को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में सीडीए अधिकारी व अन्य अतिथि मौजूद रहेंगे।

एयर विस्तारा की पहली फ्लाइट 

बता दें, इससे पहले दो अक्टूबर को ही मुंबई और अबू धाबी के बीच एयर विस्तारा की पहली उड़ान के साथ अब दोनों देशों के बीच एक और फ्लाइट शुरू हो गई है। इस मौके पर यूएई में भारत के राजदूत ने सांकेतिक ट्वीट करते हुए कहा था कि अब दोनों देश – पहले से कहीं ज्यादा जुड़ गए हैं!

Related posts

Coronavirus in India: कोरोना वायरस के नए मामलों ने फिर बढ़ाई टेंशन, लगातार दूसरे दिन 4 हजार से ज्यादा केस आए सामने

Anjali Tiwari

UPI पेमेंट के देने पड़ सकते हैं पैसे,

Swati Prakash

दिल्ली: मां और दो बेटियों ने घर को गैस चेंबर बना दी जान, सुसाइड की खौफनाक कहानी आई सामने

Anjali Tiwari

Leave a Comment