ब्रेकिंग न्यूज़

गर्मी में भी चमकेगा चेहरा ये चमत्कारी टिप्स करेंगे काम

गर्मियों के मौसम में त्वचा के ऊपर खास ख्याल रखने कि जरूरत होती है, इसलिए जानिए इन टिप्स के बारे में जो त्वचा से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में और इसे चमकदार बना के रखने में फायदेमंद साबित हो सकते हैंगर्मियों के मौसम में त्वचा से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है जैसे कि डार्क सर्कल, पिम्पल्स, रैसज आदि। इन सभी का मुख्य कारण हो सकता है कि आप ज्यादा देर सूरज की रोशनी में रहें, या ज्यादा देर तक धूल-मिट्टी में रहें, इसका सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव त्वचा के ऊपर ही पड़ता है। त्वचा मुरझाई सी दिखाई देने लगती है और वहीं उसमें कई सारे रैसज भी पड़ जाते हैं, इसलिए इनसे बच के रहने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। जानिए कि गर्मी के मौसम में आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

1.डाइट रूटीन को ठीक से फॉलो करें
त्वचा को साफ़-सुथरा और क्लीन रखने के लिए आपको प्रॉपर डाइट रूटीन को फॉलो करने कि जरूरत होती है, गर्मियों के मौसम में आप सब्जियों को या फलों के रस को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सारी चीजें त्वचा को लंबे समय तक हेल्दी और ग्लोइंग बना के रखती है। यदि आपके बहुत ज्यादा डार्क स्पॉट्स हैं तो दिन कि शुरुआत आप नारियल पानी के साथ कर सकते हैं। इसके आलावा आप डाइट में जैतून, नारियल, एवोकाडो के जैसी अन्य चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।
2.एप्पल साइडर विनेगर

गर्मियों में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है, ये हार्मफुल सूरज की किरणों से बचा के रखता है साथ ही साथ इससे सनबर्न की समस्या भी दूर हो जाती है। ये त्वचा के पीएच वैल्यू को भी नियंत्रित करता है, इसलिए रोजाना नहाने के बाद आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.त्वचा में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें

यदि आपकी त्वचा बहुत ही ज्यादा ड्राई है तो मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं, वहीं इसकी जगह पर आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा में रूखेपन की समस्या दूर हो जाती है, ड्राई स्किन है तो ऐसा मॉइस्चराइजर चुनें जिसमें सेरेमाइड्स, पेप्टाइड्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती हो।

4.एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, इसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटी फंगल जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं। इनका इस्तेमाल रैसज की समस्या को दूर करता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा का टुकड़ा लें, और प्रभावित हिस्से में अच्छे से लगा लें, इससे सनबर्न की समस्या दूर हो जाती है।

आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं।

Related posts

इंटरनेशनल योगा डे 2022

Swati Prakash

इस शहर में मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य, 500 रुपये का जुर्माना, कोरोना के बढ़ते मामलों ने डराया

Swati Prakash

फेंगशुई ड्रैगन घर में रखने से मिलेगी नौकरी में उन्नति और बढ़ेगी मान-प्रतिष्ठा

Swati Prakash

Leave a Comment