ब्रेकिंग न्यूज़

सावन के आखरी सोमवारी व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन

आज सावन का आखरी सोमवारी व्रत है। सावन सोमवार व्रत में पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना की जाती है। इस व्रत में लोग पूरी श्रद्धा के साथ हर एक-एक नियम का पालन करते है। ऐसे में व्रत रखने के दौरान आपको खानपान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहे और आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

सावन के आखरी सोमवारी व्रत के दौरान करें इन चीजों का सेवन

1. दही
आज सावन के इस आखरी सोमवारी व्रत में आप दही का सेवन कर सकते है। दही का सेवन करने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी। साथ ही इसका सेवन करने से आपको एनर्जी मिलेगी। आप दही को आलू, साबूदाना, केला या फिर कुट्टू या सिंघाड़े के आटे से बने पूरी के साथ सेवन कर सकते है।

2. कुट्टू या सिंघाड़े के आटे
आज सावन के इस आखरी सोमवारी व्रत में आप कुट्टू या सिंघाड़े के आटे से बनी पूरी, पराठे या हलवा का सेवन कर सकते है। इनका सेवन करने शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और पेट भी लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होगा।
3. ड्राई फ्रूट्स
आज सावन के इस आखरी सोमवारी व्रत में आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत रहेगी है और शरीर में एनर्जी बनी रहेगी। जिससे शरीर को कमजोरी महसूस भी नहीं होगी।

4. फल
आज सावन के इस आखरी सोमवारी व्रत में आप फल का सेवन कर सकते है। व्रत में फल खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्त्व मिलते है, जो आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करते है। साथ ही फल का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की भी भरपूर मात्रा बनी रहती है।

Related posts

लिवर को हमेशा रखना चाहते हैं स्वस्थ तो इन चीजों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

Swati Prakash

देश में मंकीपाक्स संक्रमण पर नजर रखने को सरकार ने टास्क फोर्स का किया गठन,

Swati Prakash

गले की जलन से हैं परेशान? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

Swati Prakash

Leave a Comment