ब्रेकिंग न्यूज़

मॉनसून के मौसम में खाएं भुट्टा, मिलेंगे ये गजब के फायदे

मॉनसून का मौसम कई सारी बीमारियों को साथ लेकर आता है. इस मौसम में आप मक्का जैसे सुपरफूड का सेवन कर सकते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. ये आपको हेल्दी रखने में मदद करता है. आप मक्के को चाट (Corn Chaat) और सूप में भी शामिल कर सकते हैं. आप मक्के (Maize) को भूनकर भुट्टे के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें मैंगनीज, जिंक, फास्फोरस, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 होता है. ये पोषक तत्व शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ये आंखों की रोशानी बढ़ाने में मदद करते हैं. ये शरीर में खून की कमी को दूर करने का काम करते हैं. आइए जानें भुट्टा खाने के स्वास्थ्य लाभ.

हृदय और हड्डियों के लिए फायदेमंद

मक्के में मैग्नीशियम होता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये हृदय संबंधित कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है. ये हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है

मक्का इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें फेरुलिक एसिड और अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये गुण शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में भी मदद करते हैं.

वजन कम करने में मदद करता है

मक्के में फाइबर अधिक मात्रा में होता है. इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे आपको भूख बहुत ही कम लगती है. इस प्रकार ये वजन घटाने में तेजी से मदद करता है.

एनीमिया को दूर रखता है

मक्के में कई तरह के विटामिन और मिनरल होते हैं. इसमें आयरन होता है. ये खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. ये नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है.

नर्वस सिस्टम फंक्शन को बढ़ाने के लिए

कॉर्न का सेवन करने से नर्वस सिस्टम फंक्शन बेहतर तरीके से काम करता है. इसमें अमीनो एसिड होता है. ये दिमाग को शांत करने में मदद करता है. ये यादाश्त को बढ़ाने का काम करते हैं. ये तनाव को कम करते हैं. इसका सेवन करने से मूड को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है.

एंटी-एजिंग के लिए

भुट्टे के दानों में फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड जैसे गुण होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. ये फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है. ये शरीर में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है.

इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं

Related posts

पुदीने की चाय पीने के भी है कमाल के फायदे,

Swati Prakash

क्या लैपटॉप पर काम करने से आपकी भी उंगलियों में होता है दर्द?

Swati Prakash

मानसून में आपके बाल भी हो गये हैं कमजोर और बेजान? तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Swati Prakash

Leave a Comment