ब्रेकिंग न्यूज़

3 वेदर सिस्टम एक्टिव होने से आसमान से बरसेगी आफत, 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है, वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव होने से वातावरण में नमी बढ़ रही है। प्रदेश के मौसम (MP Weather Forecast ) की बात करें तो आने वाले तीन चार दिनों तक बारिश का ये दौर यूं ही बने रहने की संभावना है।
मौसम विभाग ( Weather Department) ने आज 9 जुलाई 2022 को जारी बुलेटिन में प्रदेश के 26 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही राज्य के 9 संभागों में बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है।
IMD की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के साथ साथ धार, देवास, गुना, बुरहानुपर, खंडवा, खरगोन, अशोकनगर और शिवपुरी जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के जबलपुर, छिंदवाडा, सिवनी, सागर, अनूपपुर, शहडोल, डिडौरी, उमरिया,कटनी, दमोह में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभाग, शहडोल और जबलपुर संभाग में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है।
एक बार फिर से बंगाल की खाड़ी में नया कम दबाब का क्षेत्र बनने जा रहा है जिससे 13 जुलाई के बाद प्रदेश के उत्तरी इलाके ग्वालियर-चंबल संभाग में अच्छी बारिश होने की संभावना है। वही आज शनिवार को बुरहानपुर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, देवास, खंडवा और बड़वानी में भारी वर्षा होने की भी संभावना जताई गई है।
दरअसल दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। एक मानसून ट्रफ जैसलमेर-कोटा, जबलपुर, पेन्ड्रा रोड और कलिंगपट्टनम से होते हुए पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। तो वहीं बंगाल की खाड़ी में ओड़ीशा और आंध्र प्रदेश के तट के पास चक्रवात 7.6 किमी की ऊँचाई तक बने होने से प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है।

Related posts

Maharashtra News: औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने के फैसले पर शिंदे सरकार ने लगाई रोक

Anjali Tiwari

Esha Gupta on Aashram 3: बाबा निराला के जाल में फंस गईं ईशा गुप्ता, बोलीं- दिल से निकली दुआ कुबूल हुई

Anjali Tiwari

30 हजार में सौदा कर भेजा आतंकी, पकड़े जाने पर बोला- निशाने पर थे

Anjali Tiwari

Leave a Comment