ब्रेकिंग न्यूज़

घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटे

रसोई गैस की कीमतों में एक बार फिर महंगाई का तड़का लग गया है। तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए है, जिसका सीधा असर आपके बजट पर पड़ेगा। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा किया गया है।

रसोई गैस की कीमतों में एक बार फिर महंगाई का तड़का लग गया है। तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए है, जिसका सीधा असर आपके बजट पर पड़ेगा। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए का इजाफा किया गया है। जयपुर में सिलेंडर के नए दाम 1056 रुपए 50 पैसे होंगे। दूसरी तरफ, तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 8.50 रुपए की कटौती की हैं। अब कमर्शियल गैस सिलेंडर 2038 रुपए में उपलब्ध होगा। आपको बता दे कि सरकारी तेल कंपनियों ने एक जुलाई को कमर्शियल सिलेंडर सस्ता किया था, वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। काफी दिनों से लोग यह उम्मीद लगाए बैठे थे कि घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कमी होगी, लेकिन लगातार तेल कंपनियां घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाती जा रही है। दूसरी तरफ, केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी अघोषित रूप से बंद कर दी गई है। ऐसे में आम आदमी को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है।

ऐसा पहली बार घरेलू महंगा, कमर्शियल सस्ता
ऐसा पहली बार है कि घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े हैं और कमर्शियल के दाम घटे हैं। कमर्शियल सिलेंडर पर जहां अभी 1 तारीख को 126.50 रुपए घटाए थे, वहीं, आज फिर इसमें लगभग 8.50 रुपए की कटौती हुई है।
रसोई गैस पर 5 और कमर्शियल पर 18 फीसदी जीएसटी
रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है। कमर्शियल गैस पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 9 फीसदी केन्द्र के खाते में और 9 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 124.70 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है।

Related posts

बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड:17वां शतक जमाया, वनडे में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले कप्तान बने

Anjali Tiwari

श्रीलंका के पीएम पद छोड़ने के बाद भी हिंसा का दौर जारी

Anjali Tiwari

चौथे T20 मैच में हो सकते है फेर बदल! किस घातक खिलाड़ी को मिल सकता मौका

Swati Prakash

Leave a Comment