ब्रेकिंग न्यूज़

क्या लैपटॉप पर काम करने से आपकी भी उंगलियों में होता है दर्द?

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ की जिंदगी में लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करना आम बात है। लेकिन अक्सर ज्यादा देर तक लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करने की वजह से उंगलियों में दर्द होने लगता है। क्योंकि लगातार टाइपिंग करने की वजह से उंगलियों पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से उंगलियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में आप कुछ रिलैक्सिंग टिप्स को अपनाकर उंगलियों के दर्द से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन रिलैक्सिंग टिप्स के बारे में जो उंगलियों के दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं

उंगलियों के दर्द से राहत दिलाने वाले रिलैक्सिंग टिप्स

हाथों की मसाज करें
उंगलियों के दर्द से राहत पाने के लिए हाथों की मसाज करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अगर आप लैपटॉप और कंप्यूटर पर लगातार काम करते हैं तो उंगलियों का मसाज करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी कलाई को समय-समय पर एक से दूसरे साइड घुमाते रहें। फिर घुमाने के साथ-साथ आप उंगलियों को इंटरलॉक भी करते रहें।

उंगलियों की एक्सरसाइज करें
उंगलियों के दर्द से राहत पाने के लिए उंगलियों की एक्सरसाइज करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। अगर आप लैपटॉप और कंप्यूटर पर लगातार काम करते हैं तो कुछ समय उंगलियों की एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप बाएं से दाएं और दाएं-बाएं कलाई को घुमाना, मिट्ठी खोलना, बंद करना आदि एक्सरसाइज करें।
उंगलियों पर ज्यादा प्रेशर डालने से बचें
उंगलियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप उंगलियों पर ज्यादा प्रेशर डालने से बचें। लगातार लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करने की वजह से उंगलियों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से उंगलियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में आप लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करते समय उंगलियों पर ज्यादा प्रेशर डालने से बचें।

Related posts

फ्यूल लेने पेट्रोल पंप पर क्यों जाना ! अब होगी फ्यूल की होम डिलीवरी। ..

Swati Prakash

शराब ही नहीं, आपकी इन छोटी-छोटी आदतों से भी खराब होता है लीवर

Swati Prakash

औषधीय गुणों से भरपूर शहद कई समस्याओं को दूर करने में होता है फायेदमंद

Swati Prakash

Leave a Comment