ब्रेकिंग न्यूज़

कामिका एकादशाी पर कर लें तुलसी से जुड़े ये रामबाण उपाय, परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. सावन माह में आने वाली एकादशी का भी विशेष महत्व है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है. सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे कठिन होता है. बता दें कि एकादशी का व्रक दशमी तिथि से शुरू होकर द्वादशी के दिन समाप्त होता है.

इन दिनों भगवान विष्णु निद्रासन में होते हैं. ऐसे में इस दौरान की गई पूजा का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. इस दौरान की गई पूजा-पाठ और उपायों से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामिका एकादशी पर इन उपायों से व्यक्ति को सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. बता दें कि इस बार कामिका एकादशी 24 जुलाई की पड़ रही है. इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को पिछले पापों से मुक्ति मिलती है.

कामिका एकादशी पर कर लें  ये उपाय

– धन प्राप्ति और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कामिका एकादशी के दिन पीले रंग का कपड़ा लें. इसमें साबूत हल्दी की गांठ, केसर से रंगे हुए साबूत चावल और एक चांदी का सिक्का बांधकर पोटली बना लें और भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें. थोड़ी देर वहीं रखे रहने दें और फिर उठाकर पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे धनलाभ के योग जल्दी बनने लगते हैं.

– माना जाता है कि तुलसी और एकादशी व्रत दोनों  ही भगवान विष्णु को बेहद प्रिय हैं. मान्यता है कि एकादशी के दिन तुलसी के सामने घी का दीपक  जलाएं. साथ ही, तुलसी नामाष्टक का पाठ करते हुए 11 परिक्रमा करें. अगर परिक्रमा करने की जगह न हो तो अपने ही स्थान पर 11 बार घूम लें. याद रखें एकादशी के दिन तुलसी को जल अर्पित नहीं किया जाता. माना जाता है कि इस दिन तुलसी मां का व्रत होता है.

Related posts

घर में मोरपंख रखने से मिलते हैं कई फायदे!

Swati Prakash

मनी प्लांट से भी ज्यादा शुभ माना जाता है ये पौधा,

Swati Prakash

31 जुलाई को है हरियाली तीज, व्रत के समय करें इन 8 नियमों का पालन

Swati Prakash

Leave a Comment