सावन महीने में कर लें ये चमत्‍कारिक उपाय!

आषाढ़ महीना खत्‍म होते ही 14 जुलाई 2022 से शुरू होगा और 12 अगस्‍त 2022 तक चलेगा. इस दौरान 5 सावन सोमवार पड़ेंगे और मासिक शिवरात्रि आएगी. साथ ही सावन महीने से पहले देवशयनी एकादशी (10 जुलाई 2022) पड़ेगी और इसी दिन से चातुर्मास शुरू हो जाएगा. इस तरह सावन महीना 4 महीने के चातुर्मास का पहला महीना होता है. चातुर्मास के दौरान भगवान विष्‍णु योगनिद्रा में लीन रहते हैं. इस दौरान शादी, गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य नहीं होते हैं. सावन महीने में यदि शिवजी को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो वे सारे दुख भी दूर कर देते हैं और मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं.

सावन महीने के प्रभावी उपाय 

धनवान बनने का उपाय: पैसों की तंगी से परेशान हैं और अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो सावन महीने में किसी भी दिन पूर्व दिशा की ओर मुंह करके घर के किसी कोने में मसूर की दाल के साथ एक छोटा सा शंख और 7 कौड़ी रख दें. फिर बैठकर कुछ देर ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का  जाप करें. कुछ ही दिन में फर्क दिखने लगेगा. बाद में कौड़ी और शंख को धन स्‍थान पर रख दें और मसूर की दाल दान कर दें.

मैरिड लाइफ की समस्‍या दूर करने का उपाय: सावन महीने में अपने हाथ से मिट्टी का शिवलिंग बनाएं. सोमवार को इस शिवलिंग का केसर-हल्‍दी मिश्रित दूध से अभिषेक करें. वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी.

जीवन के दुख और घर की अशांति दूर करने का उपाय: सावन महीने में रोजाना शिव जी को 21 बिल्‍व पत्रों में सफेद चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर अर्पित करें. सारी परेशानियां भी दूर होंगी और सुख-समृद्धि भी आएगी.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है

Related posts

10 जुलाई से लग रहा है चातुर्मास, इन 117 दिन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान

Swati Prakash

नाग पंचमी के दिन कर लें ये उपाय, कुंडली से कालसर्प दोष के प्रभाव हो जाएंगे खत्म

Swati Prakash

आज सावन की शिवरात्रि

Swati Prakash

Leave a Comment