दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है भारी

दही को एक बेहतरीन फूड माना जाता है. वहीं पेट को स्वस्थ रखने के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. बता दें दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दही में प्रोटी, कैल्शियम, विटामिन, बी-12, मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है. दही का रोजाना सेवन करने से यह वजन को कंट्रोल रखता है और आपके दिल को स्वस्थ  रखने में भी मदद करता है. इसलिए दही का रोजाना सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन कुछ फूड ऐसे हैं जिनके साथ दही को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दही के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

दही के साथ न करें इन चीजों का सेवन-
उड़ दाल (Urad Dal)-   

वैसे तो दही आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन अगर आप उड़द दाल के साथ दही का सेवन करते हैं तो यह आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है. इससे पेट में गैस, ब्लोटिंग, सूजन,कब्ज और उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आपको इस फूड कॉम्बिनेशन से बचने की जरूरत है.

आम (Mango)-

गर्मियों में लोग ठंडा रहने के लिए शेक और स्मूदीज का बहुत सेवन करते हैं स्मूदीज में फल, ड्राई फ्रूट्स और बीज के साथ दही और दूध भी मिलाते हैं. लेकिन बहुत से लोग आम के साथ दही भी मिलाते हैं. लेकिन अगर आप आम और दही को एक साथ खाते हैं तो इससे आपका पेट में गड़बड़ हो सकती है. इतना ही नहीं इसका ज्यादा सेवन करने से स्किन पर मुंहासे और एलर्जी की समस्याएं हो सकती हैं.

दूध (Milk)-

दही के साथ दूध का सेवन करने से आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से आपको पेट में गैस, ब्लोटिंग, कब्ज और उल्टी दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

प्याज (Onion)

लोग रायते में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं बहुत से लोग प्याज के साथ भी दही खाते हैं लेकिन यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. प्याज के साथ दही का सेवन करने से पेट  से संबंधी, एलर्जी और सोरायसिस जैसी समसयाएं भी हो सकती है.

गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

Related posts

सुबह नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स खाने से मिलते हैं कई फायदे,

Swati Prakash

डार्क स्पॉट से लेकर स्किन लाइटिंग और एंटी एजिंग के लिए पान के पत्ते का अर्क आएगा बहुत काम

Swati Prakash

नाशपाती का सेवन, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

Swati Prakash

Leave a Comment