ब्रेकिंग न्यूज़

घर पर इस तरह से 20 मिनट में करें Banana Facial, चेहरा करेगा ग्लो

हर कोई खूबसूरत, ग्लोइंग और मुलायम स्किन पाना चाहता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं. साथ ही कई लोग पर्लर जाकर फेशियल भी करवाते हैं. बता दें फेशियल करने से चेहरे पर जमा गंदगी,डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं. साथ ही स्किन निखार भी आता है. लेकिन पार्लर से फेशियल करवाना काफी खर्चीला हो सकता है. ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही केले से फेशियल कर सकते हैं.इससे आपके चेहरे में चमक और निखार आयेगा.

घर पर केले का फेशियल इस तरह करें फेशियल
फेस क्लीनिंग (Face Cleaning)-

घर पर केले का फेशियल करने के लिए सबसे पहले आम चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद हाइड्रेटिंग क्लींजर की मदद से चेहरे की क्लींनिग करें. इससे चेहरे पर जमा सारी गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से रिमूव हो जाएगी. इसके बाद स्किन फेशियल के अगले स्टेप के लिए तैयार हो जाएगी.

बनाना फेस स्क्रब (Banana Face Scrub)-
फेस क्लीनिंग के बाद चेहरे की स्क्रबिंग की जानी चाहिए. बाना स्क्रब बनाने के लिए आप मिल्क पाउडर लें. इसमें सूजी,नींबू का रस और ऑलिव ऑयल मिलाएं. अब केले का छिलका लें और इस मिश्रण को छिलके पर लगाएं. इससे पूरे चेहरे पर अच्छी चरह से स्क्रब करें. इसके बाद 5 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. इससे चेहरे की गहराई से सफाई होगी और डेड स्किन सेल्स भी निकल जाएंगे. इससे चेहरे पर नैचुरल चमक आएगी.

बनाना मसाज क्रीम (Banana Massage Cream)-
स्क्रबिंग के बाद फेशियल का अगला स्टेप चेहरे की मसाज करना होता है. इसके लिए आप एक बाउल में आधा केला,शहद, नींबू का रस,चुटकीभर हल्दी और दही डालें. इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे बाद इससे अपने चहरे की मसाज करें. इससे चेहरा मुलायम बनेगा.

बनाना फेस पैक (Banana Face Pack)-
केले में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, केला स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है. साथ ही एक्ने या मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है. बनाना फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में संतरे के छिलकों का पाउडर, आधा केला,शहद नींबू का रस और दही मिलाएं, इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर बारीक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं.

Related posts

खीरे का कड़वापन दूर करने की नहीं होगी टेंशन, इस तरह बनाएं इसे खाने लायक

Swati Prakash

खाली पेट अदरक का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

Swati Prakash

गोलगप्पे की बिक्री और खाने पर लगा प्रतिबंध

Swati Prakash

Leave a Comment