ब्रेकिंग न्यूज़

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों में बढ़ता है लिवर डैमेज का खतरा, इस तरह रखें खयाल

Health Tips For Diabetes Patient:  डायबिटीज (Diabetes) की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं डायबिटीज के मरीजों को दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ लिवर (liver) से जुड़ी गंभीर परेशानियों का भी खतरा रहता है.ऐसे में आपको अपना खास ध्यान रखना चाहिए.

Health Tips For Diabetes Patient: असंतुलित खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में डायबिटीज (Diabetes) की समस्या तेजी से बढ़ रही है.बता दें जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है तो डायबिटीज (Diabetes) हो जाती है. डायबिटीज की वजह से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं डायबिटीज के मरीजों को दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ लिवर (liver) से जुड़ी गंभीर परेशानियों का भी खतरा रहता है.इसलिए डायबिटीज के मरीजों को लिवर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी सावधानियां को ध्यान में रखना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप अपने लिवर का ख्याल रख सकते हैं. चलिए जानते हैं.

डायबिटीज के मरीजों में लिवर खराब होने के लक्षण

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों में लिवर से जुड़ी समस्या होने पर शुरूआती समय में कुछ लक्षण जरूर दिखाई देते हैं. वहीं लिवर (liver) के खराबी के लक्षण अगर सही समय पर पहचान लिए जाएं तो इससे आगे गंभीर परेशानी होने से बच सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज में लिवर की खराबी होने पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं?
1- पाचन में गड़बड़ी
2-पेट और लिवर में गंभीर दर्द
3-लिवर में सूजन की समस्या
4-स्किन और आंखों का पीलापन
5-अचानक वजन कम होना
6- हर समय थकान महसूस करना

डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें लिवर का ध्यान

डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी में खानपान और लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सबसे बड़ा असर पड़ता है. इतना ही नहीं डायबिटीज (Diabetes) के दौरान खानपान से जुड़ी लापरवाही बरतने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती है. इसलिए इस बीमारी में आपको अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान में आप इन तरीकों को अपनाकर लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हो.
1-डायबिटीज के मरीज लिवर की समस्या से बचने के लिए समस-समय पर ब्लड शुगर की जांच जरूर कराएं.
2-शराब के सेवन न करें.
3-शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोर में रखे.
4-वजन बढ़ने न दें.
5-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें.
6-स्मोकिंग करने से बचें

Related posts

काजू, बादाम और किशमिश एक साथ खाने के है अनगिनत फायदे,

Swati Prakash

इस फल का करें रोजाना सेवन हड्डियों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

Swati Prakash

दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Swati Prakash

Leave a Comment