ब्रेकिंग न्यूज़

Deccan Queen Birthday: 92 साल की हुई देश की पहली लग्जरी ट्रेन, कही जाती है ‘क्वीन’

Deccan Queen Birthday: देश की पहली सुपरफास्ट ट्रेन डेक्कन क्वीन आज 92 साल की हो गई है. ये ट्रेन साल 1930 में सात कोचों के साथ शुरू हुई थी. डेक्कन क्वीन का सफर कई इतिहास को अपने में संजोए हुए है. अब ये ट्रेन एकदम नए लुक में 22 जून से दौड़ेगी. नए लुक वाली ट्रेन मे विस्टाडोम कोच भी लगाया गया है, जो अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देगा.

पुणे से मुम्बई के बीच चलने वाली डेक्कन क्वीन की 93वीं साल गिरह केक काटकर, और रेल के इंजन की पूजा करके मनाई गई. चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से डेक्कन क्वीन के एलएचबी कोच मुंबई पहुंचा दिये गए हैं.

ये देश की पहली लग्जरी ट्रेन थी, जिसने रेलवे में काफी अहम भूमिका निभाई. यह ट्रेन जून 1930 में ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे (GIPR) द्वारा शुरू की गई थी. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) को महाराष्‍ट्र की सांस्कृतिक राजधानी पुणे (Pune) से जोड़ने वाली इस ट्रेन ने दोनों शहरों के बीच महत्वपूर्ण संबंध स्थापित किए हैं.

शुरू में डेक्कन क्वीन को सात डिब्बों के दो रेक के साथ शुरू किया गया था. मूल रेकों के डिब्‍बो के अंदर फ्रेम्‍स का निर्माण इंग्‍लैंड में किया गया था, जबकि डिब्‍बों का निर्माण जीआईपी रेलवे के मांटुगा कारखाने में किया गया था.

इस समय डेक्कन क्वीन 17 डिब्बों के साथ चलती है, यह देश की सबसे पुरानी लग्जरी ट्रेन अब नए लुक में दौडेगी. इस ट्रेन में अब एलएचबी कोच लगाए जाएंगे. डेक्कन क्वीन में एक विस्टाडोम कोच भी जोड़ा गया है, यह कोच अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देगा.

Related posts

उद्धव ठाकरे से बगावत कर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने पार्टी को एकऔर झटका दिया है

Anjali Tiwari

Afghanistan: काबुल में भयंकर विस्फोट, 32 लोगों की मौत; 40 घायल

Anjali Tiwari

ऐंबुलेंस तक नसीब नहीं हुई, नवजात के शव को बाइक की डिक्की में कलेक्टर ऑफिस लेकर पहुंचा पिता

Swati Prakash

Leave a Comment