ब्रेकिंग न्यूज़

Deccan Queen Birthday: 92 साल की हुई देश की पहली लग्जरी ट्रेन, कही जाती है ‘क्वीन’

Deccan Queen Birthday: देश की पहली सुपरफास्ट ट्रेन डेक्कन क्वीन आज 92 साल की हो गई है. ये ट्रेन साल 1930 में सात कोचों के साथ शुरू हुई थी. डेक्कन क्वीन का सफर कई इतिहास को अपने में संजोए हुए है. अब ये ट्रेन एकदम नए लुक में 22 जून से दौड़ेगी. नए लुक वाली ट्रेन मे विस्टाडोम कोच भी लगाया गया है, जो अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देगा.

पुणे से मुम्बई के बीच चलने वाली डेक्कन क्वीन की 93वीं साल गिरह केक काटकर, और रेल के इंजन की पूजा करके मनाई गई. चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से डेक्कन क्वीन के एलएचबी कोच मुंबई पहुंचा दिये गए हैं.

ये देश की पहली लग्जरी ट्रेन थी, जिसने रेलवे में काफी अहम भूमिका निभाई. यह ट्रेन जून 1930 में ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे (GIPR) द्वारा शुरू की गई थी. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) को महाराष्‍ट्र की सांस्कृतिक राजधानी पुणे (Pune) से जोड़ने वाली इस ट्रेन ने दोनों शहरों के बीच महत्वपूर्ण संबंध स्थापित किए हैं.

शुरू में डेक्कन क्वीन को सात डिब्बों के दो रेक के साथ शुरू किया गया था. मूल रेकों के डिब्‍बो के अंदर फ्रेम्‍स का निर्माण इंग्‍लैंड में किया गया था, जबकि डिब्‍बों का निर्माण जीआईपी रेलवे के मांटुगा कारखाने में किया गया था.

इस समय डेक्कन क्वीन 17 डिब्बों के साथ चलती है, यह देश की सबसे पुरानी लग्जरी ट्रेन अब नए लुक में दौडेगी. इस ट्रेन में अब एलएचबी कोच लगाए जाएंगे. डेक्कन क्वीन में एक विस्टाडोम कोच भी जोड़ा गया है, यह कोच अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देगा.

Related posts

छूटेगा पढ़ाई का ‘आधार’, यूपी बोर्ड के बदलाव से 9वीं-12वीं तक हजारों छात्रों पर संकट

Swati Prakash

Mahhi Vij को कुक ने दी खंजर मारने की धमकी,

Swati Prakash

शराबबंदी वाले गुजरात में जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद हमलावर हुए विपक्षी दल, बना सकते हैं चुनावी मुद्दा

Anjali Tiwari

Leave a Comment