ब्रेकिंग न्यूज़

Data Cost: मोबाइल डाटा की बढ़ती लागत च‍िंता का व‍िषय, केंद्रीय राज्‍य मंत्री ने कही यह बात

Airtel Plan Cost: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डाटा और उपकरणों की बढ़ती कीमतें डिजिटलीकरण के तेजी से प्रसार के लिए चिंता का विषय हैं. केंद्रीय मंत्री की यह टिप्पणी देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के हाल ही में न्यूनतम मासिक रिचार्ज योजना को लगभग 57 प्रतिशत बढ़ाने की पृष्ठभूमि में आई है. चंद्रशेखर ने कहा, ‘डेटा या उपकरणों की लागत में वृद्धि चिंता का विषय है, क्योंकि इससे डिजिटलीकरण में बाधा पहुंचती है.’

न्यूनतम रिचार्ज की कीमत 57 प्रत‍िशत बढ़ी
मंत्री ने कहा कि उन्हें एयरटेल द्वारा मोबाइल सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी के बारे में जानकारी नहीं थी. मंत्रालय ने बढ़ोतरी के अल्पकालिक या दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में पता लगाने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई से संपर्क किया है. उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध से दुनिया भर में कीमतों पर असर पड़ा है और डेटा मूल्य के प्रभाव की जांच करने की जरूरत है. भारती एयरटेल ने कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश पश्चिम समेत आठ सर्किल में 28 दिनों की मोबाइल फोन सेवा योजना के लिए अपने न्यूनतम रिचार्ज की कीमत लगभग 57 प्रतिशत बढ़ाकर 155 रुपये कर दी है.

कंपनी ने अपने 99 रुपये के न्यूनतम रिचार्ज प्लान को बंद कर दिया है, जिसके तहत उसने 200 मेगाबाइट डेटा और 2.5 पैसे प्रति सेकंड की दर से कॉल की पेशकश की थी. कंपनी के नए 155 रुपये वाले प्लान में असीमित कॉलिंग के साथ एक जीबी डेटा और 300 एसएमएस की पेशकश की जा रही है.

Related posts

सोनिया गांधी पहुंचीं ED दफ़्तर, राहुल-प्रियंका भी साथ: 10 बड़ी बातें

Anjali Tiwari

नीतीश कुमार ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा, नई सरकार का शपथ ग्रहण

Anjali Tiwari

दिल्ली के जनकपुरी में लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल की 5 गाड़ियां

Swati Prakash

Leave a Comment