सावन के सोमवार व्रत में करें कुट्टू के आटे का सेवन है लाभदायक

सावन के सोमवार का व्रत ज्यादातर महिलाएं करती है ऐसे में महिलाएं खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सावन के सोमवार व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन कर सकती है कुट्टू एक अनाज है जिसका सेवन व्रत में किया जाता है कुट्टू के आटे का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है लोग व्रत में कुट्टू के आटे की रोटी, पूड़ियां या पकौड़े बनाकर खाते हैं। कुट्टू का आटा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्त्व के गुण पाए जाते है, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन करने से शरीर की पोषक तत्त्व की कमी पूरी होती है साथ ही इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है तो आइए जानते है कुट्टू के आटे का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले लाभ

कुट्टू का आटा खाने के फायदे

1. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कुट्टू के आटे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। कुट्टू में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम के भरपूर गुण पाए जाते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है।

2. आयरन की कमी को पूरा करने में फायदेमंद
शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कुट्टू के आटे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। कुट्टू में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होती है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करती है। साथ ही इसका सेवन करने से कमजोरी, थकान और एनीमिया जैसी समस्याएं दूर होती हैं।
3. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए कुट्टू के आटे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। कुट्टू में कम कैलोरी और फैट मुक्त पाए जाते है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने मदद करते है।

4. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए कुट्टू के आटे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना होता है। कुट्टू में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है
आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं

Related posts

गले की जलन से हैं परेशान? तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

Swati Prakash

स्किन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके,

Swati Prakash

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों में बढ़ता है लिवर डैमेज का खतरा, इस तरह रखें खयाल

Anjali Tiwari

Leave a Comment