ब्रेकिंग न्यूज़

Christmas 2022: दुनिया के वो देश जहां नहीं मनाया जाता क्रिसमस का त्योहार, हैरान कर देगी वजह

Christmas Day Celebration

अमेरिका (US) से लेकर यूरोप (Europe) और दुनिया के कई हिस्सों में क्रिसमस डे (Christmas Day) से शुरू होने वाला जश्न नए साल के  वेलकम सेलिब्रेशन के बाद ही पूरा होता है. वहीं कई देशों में क्रिसमस की 10 दिन से लेकर एक महीने तक की छुट्टियां भी होती हैं. वहीं इसी दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां पर क्रिसमस डे पर कुछ खास देखने को नहीं मिलता क्योंकि इन जगहों पर घोषित या अघोषित दोनों तरह से क्रिसमस डे मनाने पर प्रतिबंध है.

इन देशों क्रिसमस का जश्न नहीं

Afghanistan (अफगानिस्तान) : अफगानिस्तान एक मुस्लिम बाहुल्य देश है. जहां धार्मिक भावना के चलते लोग क्रिसमस नहीं मनाते. अगर कोई मनाना चाहे भी, तो उनके लिए काफी रिस्की होता है. तालिबान का राज आने के बाद ये खतरा काफी बढ़ गया है.

Pakistan (पाकिस्तान) : पाकिस्तान भी एक मुस्लिम देश है. इस देश का जन्म ही धार्मिक आधार पर हुआ था. यहां अल्पसंख्यकों खासकर हिंदुओं और ईसाइयों पर होने वाले जुल्म और सितम का सिलसिला थमा नहीं है. यहां क्रिसमस डे आज से नहीं, बल्कि कई सालों से नहीं मनाया जा रहा है. अगर कभी ईसाई आबादी अपनी खुशी जाहिर करने के लिए क्रिसमस मनाना भी चाहे, तो उनके लिए बड़ा खतरा पैदा हो जाता है.

China (चीन) : चीन में क्रिसमस पर वर्किंग डे होता है. यहां इस दिन सभी स्कूल, ऑफिस, दुकानें खुली रहती हैं और क्रिसमस पर एक दिन की भी छुट्टी लोगों को नहीं मिलती. बता दें कि चीन किसी भी धर्म को नहीं मानता़, इसलिए यहां पर भी क्रिसमस डे का सेलिब्रेशन कम से कम किसी त्योहार की तरह तो नहीं होता है.

Bhutan (भूटान) : भारत का पड़ोसी देश भूटान भी उन देशों में शामिल है, जहां क्रिसमस डे के जश्न को प्राथमिकता नहीं दी जाती है. यहां ईसाई लोगों की जनसंख्या देश की आबादी के 1 फीसदी से भी कम है. यहां तक की क्रिसमस डे तो भूटानी कैलेंडर का हिस्सा भी नहीं है.

Somalia (सोमालिया) : सोमालिया में भी क्रिसमस डे सेलिब्रेट नहीं किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2015 के आसपास धार्मिक कानूनों के लागू होने के बाद यहां क्रिसमस मनाने पर बैन लगा दिया गया था.

Related posts

Russia Ukraine War: यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस का पश्चिमी देशों पर पलटवार, इन 2 पड़ोसी मुल्कों की रोक दी गैस सप्लाई

Anjali Tiwari

एलन मस्क ने Twitter डील कैंसिल करने का किया ऐलान,

Swati Prakash

महीने भर में दूसरी बार अमेरिका ने दागी मिनटमैन-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, जानिए इसकी ताकत

Swati Prakash

Leave a Comment