ब्रेकिंग न्यूज़

China Lockdown: चीन ने दिया बड़ा झटका, Maruti Suzuki का प्रोडक्‍शन होगा कम

कोरोना के चलते चीन में लगे लॉकडाउन ने अब ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को बड़ा झटका दिया है. लॉकडाउन के चलते चीन में बनने वाले सेमी कंडक्टर की सप्लाई पूरी तरह से ठप होती दिख रही है. ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी पर भी बड़ा असर पड़ने वाला है. सेमी कंडक्टर के कम होने के चलते कंपनी का प्रोडक्‍शन भी काफी प्रभावित होगा. बताया जा रहा है कि इसके चलते दिसंबर में कंपनी केवल 1.40 लाख यूनिट ही मैन्‍युफैक्चर कर सकेगी. ये 13 महीनों का सबसे कम प्रोडक्‍शन होगा.

वहीं कंपनी का कहना है कि दिसंबर में सेमी कंडक्टर की कम सप्लाई के चलते प्रोडक्‍शन पर काफी असर पड़ेगा. हालांकि कंपनी लगातार इसको कम करने के लिए काम कर रही है.

हजारों यूनिट्स का होगा नुकसान

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार सेमी कंडक्टर की सप्लाई न होने या कम होने के चलते हजारों यूनिट्स का प्रोडक्‍शन कम होगा. कंपनी इस दौरान करीब 10 हजार यूनिट्स कम बना सकेगी. इससे पहले 2021 में ऐसा हुआ था जब अक्टूबर में कंपनी का प्रोडक्‍शन 1.35 लाख यूनिट ही रह गया था. प्रोडक्‍शन कम होने के चलते कंपनी का रेवेन्यू लॉस भी करोड़ाें रुपये में होगा. एक अनुमान के अनुसार यदि 5.51 लाख रुपये यूनिट के औसत से 10 हजार यूनिट्स का हिसाब लगाया जाए तो कंपनी को करी 551 करोड़ रुपये का रेवेन्यू लॉस होगा.

जुलाई में सही थी सप्लाई

इससे पहले जुलाई 2022 में सेमी कंडक्टर की सप्लाई सही हुई थी, जिसके बाद कंपनी ने पीक प्रोडक्‍शन किया था और इस दौरान 184,890 यूनिट्स बनाई गई थीं. हालांकि पिछले तीन महीनों में प्रोडक्‍शन में गिरावट दर्ज की गई है और नवंबर में कंपनी ने 152,786 यूनिट्स ही बनाई थीं. वहीं कंपनी के कार्यकारी निदेशक राहुल भारती ने कहा कि सेमी कंडक्टर की सप्लाई हमेशा से ही अप्रत्याशित रही है और इसके चलते प्रोडक्‍शन पर काफी असर पड़ता है. इस बात का अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता है कि ये समस्या कब तक चलेगी और कब खत्म होगी.

Related posts

Christmas 2022: दुनिया के वो देश जहां नहीं मनाया जाता क्रिसमस का त्योहार, हैरान कर देगी वजह

Anjali Tiwari

UNSC की विशेष बैठक में जयशंकर ने पाक पर बिना नाम लिए कसा तंज, ‘सोशल मीडिया बन रहा आतंकियों का हथियार’

Swati Prakash

South Africa कप्तान ने दिया बड़ा बयान, भारत की घरेलू क्रिकेटर्स बन सकती हैं टीम का हिस्सा

Anjali Tiwari

Leave a Comment