दिशा पाटनी के हॉट सीन पर चली सेंसर की कैंची,

हिंदी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस जब बड़ी हिट के लिए तरस रहा है, तो कई यहां लोगों को उम्मीद थी कि एक विलेन रिटर्न्स कुछ कमाल कर पाएगी. कम से कम युवा दर्शकों को यह फिल्म अपने सस्पेंस और हॉट सीन के कारण सिनेमा घरों में खींच पाएगी. मगर रिलीज से पहले फिल्म को झटका देने वाली खबर आ रही है. सेंसर बोर्ड ने निर्देशक मोहित सूरी की फिल्म सेर्टिफिक देने से पहले कुछ दृश्यों को आपत्तिजनक मानते हुए उन पर कैंची चला दी है और साथ ही गाली-गलौच भी हटाने को कहा है. फिल्मों में सेक्स और हिंसा को लेकर सेंसर का रवैया हमेशा सख्त रहा है. खास तौर पर तब, जब कहानियां रीयल हालात दिखाने की कोशिश करती हैं.

ए रेटिंग से निर्माताओं को नुकसान होता
एक विलेन रिटर्न्स का ट्रेलर देखने के बाद से ही यह अनुमान लग रहा था कि इस फिल्म को ए रेटिंग यानी केवल वयस्कों के लिए प्रमाण पत्र दिया जाएगा. लेकिन ऐसा होने पर निर्माताओं को नुकसान होता. खास तौर पर दिशा पाटनी के हॉट सीन ट्रेलर में युवाओं को आकर्षित कर रहे थे और फिल्म की दोनों हीरोइनें दिशा पाटनी और तारा सुतारियां ने हॉट लुक्स में काफी अपीयरेंस और शूट करके फिल्म का महौल बना रखा था. सेंसर ने फिल्म में कैंची चलाने के साथ इसे यू/ए प्रमाणपत्र जारी किया है. सेंसर ने खास तौर पर दो मुद्दों पर निर्माता का ध्यान दिलाया. एक तो दिशा के हॉट सीन और दूसरा डायलॉग्स में गालियां.

कट गए ये सीन, हट गई ये गालियां
सीबीएफसी की एक्जामिनिंग कमेटी ने दिशा के उन दृश्यों को हटाने के कहा है, जिनमें वह एक कसाई खाने में मांस काटने वाली आरा मशीन वाले टेबल जॉन अब्राहम के साथ अंतरंग सीन में है. फिल्म के ट्रेलर में इसकी झलक देखी जा सकती है. कमेटी ने कहा कि या तो इसे पूरी तरह हटा दिए जाए, या छोटा किया जाए. बाद में सेंसर ने इसकी लंबाई नौ सेकंड कम कर दी. इसी के साथ कसाई के खाने के भी उन दृश्यों में काट-छांट के लिए कहा गया है, जहां मशीन में शरीर के अंग काटते दिखाए गए हैं. इसी तरह से कुछ शब्दों पर समेटी ने आपत्ति ली और उन्हें बीम करने या हटाने कहा. इन शब्दों में मेंटर, कुतिया, बि*, कमीना और हरामी शामिल हैं. सेंसर के सुझावों के बाद मोहित सूरी की इस फिल्म की लंबाई दो घंटे आठ मिनिट हो गई है. रोचक बात है कि है 2014 में आई एक विलेन की लंबाई भी ठीक इतनी ही थी. फिल्म में दिशा पाटने के साथ जॉन अब्राहम, अर्जुन कपूर और तारा सुतारिया भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म 29 जुलाई को सिनेमाघरों में लगेगी.

Related posts

फ्लोर टेस्ट में भी एकनाथ शिंदे पास, सरकार के पक्ष में 164 वोट पड़े: वोटिंग से पहले भी उद्धव के MLA ने बदला पाला

Anjali Tiwari

Shweta Tiwari का सरक रहा था पल्लू, तभी फोटोग्राफर ने खींच लीं बोल्ड तस्वीरें

Swati Prakash

संसद में महंगाई पर चर्चा की मांग के बीच सरकार ने जारी किए आंकड़े

Anjali Tiwari

Leave a Comment