ब्रेकिंग न्यूज़

हार्ट अटैक आने से पहले वार्निंग साइन पता होने चाहिए ,आइए जानें.

बदलती लाइफस्टाइल के चलते अधितक लोगों को तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान हार्ट अटैक, डायबिटीज जैसी तमाम दिक्कतें होने लगती है. हालांकि, कुछ लोगों को बिल्कुल भी पता नहीं चल पाता है कि उसकी बॉडी में क्या बदलाव आ रहे हैं. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले क्या वार्निंग साइन होते हैं.

1. सीने में दर्द होना 

आमतौर पर हार्ट अटैक आने से पहले सीने में बहुत तेज दर्द होता है. इसके बाद शख्स सांस नहीं ले पाता है. ऐसे में आपको ध्यान देना चाहिए. अगर बार-बार आपको ऐसी दिक्कत होती है तो इसे हल्के में न लें, नहीं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

2. पसीना आना 

इसके अलावा पसीना आना भी बहुत बड़ी समस्या है. अगर आपको भी अधिक पसीना आ रहा है तो आपको परेशानी हो सकती है. यह हार्ट अटैक का लक्षण है. ऐसी स्थिति में आपको इससे निपटना होगा. नहीं तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है.

3. सांस लेने में समस्या 

इसके साथ ही ऐसे लोग जिन्हें सांस लेने में दिक्कत बार-बार हो रही है वह अलर्ट हो जाइए, दरअसल, इससे परेशानी हो सकती है. सांस लेने में तकलीफ होना हार्ट अटैक का प्री-लक्षण है. इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल बदलनी होगी.

4. कमजोरी महसूस होना

यदि आपको बहुत अधिक कमजोरी महसूस हो रही है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है, नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है. दरअसल, अधिक कमजोरी महसूस करना भी हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ा सकता है. ऐसे में इन लक्षणों को आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए.

Related posts

24 घंटों में कोविड-19 के 4,858 नए मामले, 18 की मौत

Anjali Tiwari

खिलाड़ियों को टॉयलेट में खाना परोसे जाने पर भड़के ‘गब्बर’,

Anjali Tiwari

बच्चों को स्वच्छ पर्यावरण देना हमारा कर्तव्य है।

Anjali Tiwari

Leave a Comment