Beauty Benefits of flaxseeds: स्किन की रंगत बदल देंगे अलसी के बीज, बस इस तरह करें उपयोग

Beauty Benefits of flaxseeds: क्या आप लोग जानते हैं कि अलसी के बीज (flax seeds) सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. क्योंकि ये पोषक तत्व (Nutrients) से भरपूर होते हैं.

Beauty Benefits of flaxseeds: क्या आप लोग जानते हैं कि अलसी के बीज (flax seeds) सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. क्योंकि ये पोषक तत्व (Nutrients) से भरपूर होते हैं. इतना ही नहीं अलसी के बीज में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसी के साथ आप अपनी त्वचा को ओर भी ज्यादा सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए अलसी के बीजों का फेस मास्क भी बनाकर चेहरे पर लगा सकती है.

इसी के साथ अलसी के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह त्वचा को नुकसाने बनाने वाले फ्री रेडिकल्स को रोकने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं कि अलसी के बीज त्वचा के कैसा और कितने ज्यादा फायदेमंद होते हैं और इसी कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

जानें, कैसे अलसी के बीज आपको जवां बनाते है.

सबसे पहले आपको बता दें कि अलसी के बीज आपकी त्वचा पर दिखाई देने वाली महीन रेखाओं, झुर्रियों, दाग-धब्बों और उम्र के साथ होने वाले लाक्षणों से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाता है. इतना ही नहीं यह त्वचा को टाइट और प्राकृचिक रूप से जवां बनाता है.

त्वचा को रखता है मॉइस्चकाइज

दूसरे नंबर पर आपको बताते हैं कि अलसी के बीज में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसलिए ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है. साथ ये शरीर के अंदर की नमी को बनाएं रखने में भी काफी मदद करता है.

चेहरे से एक्ने और पिंपल्स को करता है हमेशा के लिए दूर

तीसरे नंबर पर आपको बताते हैं कि अलसी के बीज मुंहासे और फुंसियों से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाते हैं. इसी के साथ ये शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित रखते हैं. तो वहीं, चेहरे पर से मुंहासों से रोकने में सीबम उत्पाद को नियंत्रित रखने में काफी मदद करते हैं.

ऐसे बनाएं अलसी के बीज से फेस मास्क

इसी के साथ हम आपको चौथे नंबर पर बताएंगे की अलसी के बीजों से चेहरे के लिए फेस मास्क कैसे बनाया जाता है. इसके लिए आपको सबसे पहले 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच अलसी के बीज और इसी के साथ शहद वो भी जरूरत के हिसाब से और इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरे पर लगा रहने दें और साधे पानी  से चेहरे को धो लें. कुछ दिनों में ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा

 

Related posts

दादी अम्मा दादी अम्मा मान जाओ,छोडो जी ये झगड़ा ज़रा हंस के दिखाओ

Anjali Tiwari

अब कुत्ते भी आर्डर कर सकेंगे अपनी पसंद की आइस क्रीम , मार्केट में लॉन्च हुई खास आइसक्रीम

Swati Prakash

अचानक से चीनी का सेवन बंद कर देने से शरीर को होते हैं ये नुकसान

Swati Prakash

Leave a Comment