ब्रेकिंग न्यूज़

दाढ़ी वाले दूल्हे की No Entry,

दाढ़ी वाले दूल्हे की No Entry,

जैसा कि आज के दौर में युवा लोगों में लंबी दाढ़ी रखने का क्रेज है, लेकिन कुछ लोगों को दाढ़ी नहीं पसंद होती. क्या आप भरोसा सकते हैं कि दाढ़ी के चक्कर में दूल्हों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया. राजस्थान में एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है, जिसमें एक समुदाय ने दाढ़ी वाले युवक से शादी नहीं करने का फैसला लिया. राज्य के पाली जिले के 19 गांवों के कुमावत समुदाय द्वारा पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है कि केवल क्लीन शेव वाले युवाओं को ही शादी करने की अनुमति होगी.

दाढ़ी वाले दूल्हे से शादी न करने का फैसला 

प्रस्ताव में कहा गया, ‘फैशन ठीक है लेकिन दूल्हे के लिए फैशन के नाम पर दाढ़ी की अनुमति नहीं है क्योंकि शादी एक संस्कार है और इसमें दूल्हे को राजा के रूप में देखा जाता है, इसलिए उसे क्लीन शेव किया जाना चाहिए.’ इसके साथ ही 19 गांवों की पंचायत ने शादियों का खर्चा कम करने और उन्हें आसान बनाने के लिए और भी कई अहम फैसले लिए हैं. डीजे डांस पर पंचायत ने आपत्ति जताते हुए रोक लगा दी. शादी समारोहों के दौरान अफीम पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

कई अन्य तरह के जुर्माने लगाए

अगर लोग फैशन के नाम पर थीम आधारित हल्दी समारोह आयोजित करने के लिए कपड़े और सजावट पर खर्च करते हैं, तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. न केवल पाली में रहने वाले लोगों को बल्कि जिले के रहने वाले लोगों को भी नियमों का पालन करना होगा. कुमावत समुदाय के 19 गांवों के लगभग 20,000 लोग गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिणी राज्यों के विभिन्न शहरों में चले गए हैं. उन्हें भी नियमों का पालन करना होगा, भले ही वे जिन शहरों में रह रहे हैं, वहां अनुष्ठान करें.

Related posts

भारत में कोरोना ने ली 40 लाख लोगों की जान? डब्ल्यूएचओ की गणना पद्धति पर उठाए गए सवाल

Anjali Tiwari

भारत में पिछले 24 घंटे में 2628 नए कोरोना केस, 18 लोगों की हुई मौत – एक्टिव मामले 15 हजार के पार

Anjali Tiwari

Yasin Malik: NIA कोर्ट से यासीन मलिक दोषी करार, इस मामले में 25 मई को सजा का ऐलान

Anjali Tiwari

Leave a Comment