ब्रेकिंग न्यूज़

Bank Locker Charges: SBI से लेकर ICICI तक, बैंक लॉकर के लिए क‍ितना चार्ज लेते हैं बैंक

अगर आप बैंक लॉकर लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. कई लोग सोचते हैं क‍ि बैंक का लॉकर लेना बहुत मोटे पैसे का काम है. लेक‍िन ऐसा नहीं है, दरअसल लॉकर का चार्ज लॉकर के साइज पर न‍िर्भर करता है.

बैंक लॉकर में ज्यादातर लोग सुरक्षा के ल‍िहाज से जेवर, कीमती सामान और जरूरी डॉक्यूमेंट्स आद‍ि रखते हैं. इस सर्व‍िस के ल‍िए बैंकों की तरफ से लॉकर के साइज के ह‍िसाब से फीस ली जाती है. कुछ बैंक ग्राहकों को अकाउंट में जमा राशि के बेस पर भी लॉकर ऑफर करते हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग बैंकों के लॉकर और एर‍िया के ह‍िसाब से उनके चार्ज के बारे में.

साइज और शहर के आधार पर एसबीआई (SBI) का लॉकर 500 से 3,000 रुपये तक म‍िल जाता है. साइज में छोटे, मि‍ड साइज और बड़े लॉकर के लिए मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में क्रमशः 2 हजार, 4 हजार, 8 हजार और 12 हजार का शुल्‍क लगता है. अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे, म‍िछ साइज, बड़े और अतिरिक्त बड़े लॉकर के लिए बैंक क्रमशः 1500 रुपये, 3000 रुपये, 6000 रुपये और 9000 रुपये का चार्ज है.

ICICI Bank लॉकर रेंट का सालभर का रेंट एडवांस में लेता है. आईसीआईसीआई में लॉकर खुलवाने के ल‍िए आपका बैंक में खाता होना चाह‍िए. बैंक में छोटे साइज के लॉकर के लिए आपको 1,200 से 5,000 रुपये देने होते हैं. वहीं बड़ें साइज के ल‍िए 10 हजार से 22 हजार रुपये तक का चार्ज है. इस चार्ज पर जीएसटी अलग से है.

Related posts

Jabalpur Railway News: जबलपुर से विशाखापट्टनम जाने के लिए चलेगी परीक्षा स्पेशल

Anjali Tiwari

AAP सांसद संजय सिंह राज्यसभा से निलंबित,

Swati Prakash

Mann ki Baat कहा- भारत के यूनिकॉर्न 100 के करीब पहुंचे, मोदी के ‘मन की बात

Anjali Tiwari

Leave a Comment