ब्रेकिंग न्यूज़

शिक्षा विभाग में निकली एक और बम्बर भर्ती, विभाग ने मांगे आवेदन

डूंगरपुर. रिक्त पदों की समस्या से दो-दो हाथ करते सरकारी विद्यालयों के लिए एक बार फिर सेवानिवृत्तों का सहारा लिया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई विद्या सम्बल योजना अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने जिले के राजकीय विद्यालयों में रिक्त चल रहे पदों के लिए सेवानिवृत्त कार्मिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यह है योजना
मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 के तहत प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाओं विद्यालयों, आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों में विशेषज्ञ अनुभवी व्यक्तियों को गेस्ट फैक्लटी के रुप में लेने के लिए विद्या सम्बल योजना Dungarpur : education news, vidhya sambalan yozna लागू की है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक के आदेश अनुसार जिले के सरकारी विद्यालयों में रिक्त पदों के लिए अस्थाई तौर पर सत्रांत तक अथवा पद भरने तक की अवधि के लिए संविदा पर भरने के लिए आवेदन मांगे हैं।

इतना मिलेगा मानदेय
कक्षा एक से आठ के लिए प्रति घंटा तीन सौ रुपए एवं मासिक अधिकतम 21 हजार रुपए मिलेंगे। कक्षा नौ एवं दसवीं के लिए प्रति घंटा साढ़े तीन सौ रुपए मासिक अधिकतम 25 हजार रुपए देय होंगे। कक्षा 11 एवं 12वीं की कक्षाओं में अध्यापन के लिए चार सौ रुपए प्रति घंटा एवं अधिकतम तीस हजार रुपए मानदेय दिया जाएगा।

यह रहेगा टाइम-फ्रेम
रिक्त पदों विवरण चस्पा करना : 08 जुलाई 2022
आवेदन प्राप्त करना : 12 जुलाई 2022
प्राप्त आवेदनों को संकलित कर नियुक्ति अधिकारी को प्रेषित करना : 15 जुलाई 2022
नियुक्ति अधिकारी द्वारा संविदा नियुक्ति के लिए प्रस्ताव अनुमोदन : 18 जुलाई 2022

दोहरे मापदण्ड
विद्या सम्बल योजना में दोहरे मापदण्ड अपनाए जा रहे हैं। सरकार की ओर से लॉच की गई इस योजना के तहत कॉलेज शिक्षा में अनुभवी बेरोजगार युवाओं को भी लिया जा रहा है। जबकि, इसी योजना की अलग परिभाषा निकाल कर माध्यमिक शिक्षा विभाग केवल सेवानिवृत्तों को ले रही हैं। जबकि, इस योजना के प्रति सेवानिवृत्तों का कोई आकर्षण नहीं है। पूर्व के वर्षों में सेवानिवृत्तों से आवेदन मांगे थे। इस पर शहरी क्षेत्र तथा सड़क मार्ग के विद्यालयों के तो रिक्त पद आधे-अधूरे भर गए। लेकिन, दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में एक भी पद नहीं भरा। यदि शिक्षा विभाग भी प्रशिक्षित युवाओं को अवसर दे, तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी पद भर सकते हैं।

अधिकारी ने कहा…
. आवेदन पत्र संबंधित विद्यालयों में ही देने होंगे। विद्यालयों से आवेदन पत्र ब्लॉक एवं ब्लॉक से डीईओ कार्यालय से अनुमोदित किए जाएंगेे।
– अमृतलाल कलाल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक

Related posts

श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत को 24 घंटों के अंदर मिली जमानत, ड्रग्स लेने के आरोप में हुए थे गिरफ्तार

Anjali Tiwari

बाज नहीं आई लीना, ‘शिव-पार्वती’ को सिगरेट पीते दिखाया

Anjali Tiwari

राजू श्रीवास्तव की हालत में आया सुधार

Anjali Tiwari

Leave a Comment