ब्रेकिंग न्यूज़

Airtel-Jio को कड़ी टक्कर देने के लिए गौतम अडानी तैयार! मिला फुल टाइम लाइसेंस

अडानी समूह (Adani Group) को लाइसेंस मिल जाने के बाद देश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जियो (Jio), एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया को कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

भारत में 5G सर्विसेज के मैदान में एयरटेल (Airtel) और जियो (Jio) को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. एशिया के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी डाटा नेटवर्क लिमिटेड (Adani Data Networks Ltd) टेलीकॉम सेक्टर के लिए एकीकृत लाइसेंस मिल गया है. ऐसे में अब अडानी की कंपनी जियो और एयरटेल को टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार है. अब अडानी डाटा नेटवर्क लिमिटेड (ADNL) देशभर में कहीं भी टेलीकॉम सर्विसेज देने के लिए सक्षम हो गई है. देश में हाल ही में हुई 5G स्पेक्ट्रम नीलामी (5G Spectrum) में कंपनी ने भी बोली लगाई थी. इसके बाद से ही अडानी ग्रुप टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector in India) में एंट्री करने की तैयारी कर रहा था.

सोमवार को जारी किया गया लाइसेंस

पीटीआई के मुताबिक दो आधिकारिक सूत्रों ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा कि अडानी डाटा नेटवर्क को लाइसेंस दे दिया गया है. यह लाइसेंस सोमवार को दे दिया गया है. ADNL ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में 20 साल के लिए 212 करोड़ रुपये में 26GHz mm वेव बैंड में 400MHz स्पेक्ट्रम को यूज करने का अधिकार मिल गया है. गौरतलब है कि अडानी समूह पोर्ट, कोयला, ग्रीन, एनर्जी, बिजली वितरण और एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में पहले से मौजूद हैं. अब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री लेने के बाद अडानी का सीधा मुकाबला रिलायंस के जियो (Reliance Jio) के साथ होगा.

अंबानी और अडानी का होगा सीधा मुकाबला

भारत के दो सबसे दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) दोनों गुजरात से हैं. अब तक दोनों बिजनेस टाइकून अलग-अलग सेक्टर्स में काम करते थे, लेकिन अब दोनों एक फील्ड में उतरकर एक दूसरे को कड़ी टक्कर देंगे. मुकेश अंबानी की कंपनी तेल, रिफाइनरी, पेट्रोकेमिकल, रिटेल और टेलीकॉम के सेक्टर्स में काम करती है. हाल के कुछ वर्षों में दोनों समूहों में कुछ सेक्टर्स में प्रतिस्पर्धा देखने को मिली हैं. आडानी समूह पेट्रोकेमिकल सेक्टर में एंटर हुआ है तो वहीं रिलायंस ग्रुप एनर्जी सेक्टर में एंट्री ली है.

जियो और एयरटेल को मिलेगी कड़ी टक्कर

अडानी समूह (Adani Group) को लाइसेंस मिल जाने के बाद देश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जियो (Jio), एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. फिलहाल अडानी समूह द्वारा इस लाइसेंस के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन अब कंपनी टेलीकॉम सेक्टर में भी विस्तार कर सकती है.

Related posts

24 घंटों में कोविड-19 के 4,858 नए मामले, 18 की मौत

Anjali Tiwari

पाकिस्तान में नया सियासी ड्रामा:प्रेसिडेंट अल्वी बीमार हुए, तो सीनेट स्पीकर ने शहबाज के 31 कैबिनेट और 3 राज्य मंत्रियों को दिला दी शपथ

Anjali Tiwari

श्रद्धा मर्डर केस पर खौला ‘चंद्रमुखी चौटाला’ का खून!

Swati Prakash

Leave a Comment