ब्रेकिंग न्यूज़

भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ आज, चंडीगढ़ में एयर शो में 84 सैन्य विमान दिखाएंगे शौर्य

चंडीगढ़ के सुखना लेक में आज भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। यहां एयर शो में करीब 84 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे और भारत की वीरता से दुनिया को रूबरू कराएंगे। बहुप्रतीक्षित इस एयर शो कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence minister Rajnath Singh) शामिल होंगे। इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। यह पहला मौका है जब वायुसेना दिवस परेड (Air Force Day Parade) और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-NCR से बाहर किया जा रहा है।

यहां देखें पूरा कार्यक्रम

सुबह 9.09 बजे बैंड मार्च। उसके बाद सुबह 9.14 बजे परेड दल।
सुबह 919 बजे आईएएफ कलर्स में मार्चिंग इन। इसके बाद 9.24 बजे पश्चिमी वायु कमान के एओसी-इन-सी का आगमन होगा।
सुबह 9:30 बजे वायु सेना प्रमुख पहुंचेंगे और परेड द्वारा सामान्य सलामी दी जाएगी। 3 Mi-17V5 एक ही समय में मंच के ऊपर से उड़ान भरेंगे।
सुबह 9.31 बजे CAS परेड का निरीक्षण करेगा। इसके बाद 9.36 बजे परेड द्वारा मार्च पास्ट किया जाएगा।
सुबह 9.38 बजे ALH Mk IV का रुद्र फॉर्मेशन उड़ान भरेगा।
सुबह 9.45 – 9.54 बजे तक CAS द्वारा भाषण और 9.54 बजे राष्ट्रगान।
सुबह 9.56 बजे कलर्स मार्च ऑफ परेड, फिर 10.00 बजे से परेड ग्राउंड निकलेगी।
सुबह 10.02 – 10.12 बजे तक वाहन के विघटन और पुन: संयोजन की यांत्रिक परिवहन टीम द्वारा प्रदर्शन।
सुबह 10.12 – 10.28 बजे तक एयर वॉरियर ड्रिल टीम (AWDT) द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा।
सुबह 10.29 – 10.33 बजे तक भारतीय वायुसेना की नई लड़ाकू वर्दी के प्रारूप का अनावरण होगा।

84 सैन्य विमान दुनिया को दिखाएंगे भारत का शौर्य

तय कार्यक्रम के मुताबिक, आज दोपहर 2:30 बजे सुखना लेक पर एयर शो शुरू होने जा रहा हैं वायुसेना दिवस के मौके पर 75 विमान फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे। एयर शो के दौरान 9 विमानों को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा। सुखना झील के ऊपर कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट आसमान में उड़ेंगे। प्रचंड-राफेल समेत 80 सैन्य विमान भात का शौर्य दुनिया को दिखाएंगे।

लडाकू वर्दी के नए प्रारूप का होगा अनवारण

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू फ्लाई पास्ट के अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी। एयर शो से पहले शनिवार को सुबह वायुसेना अड्डे पर औपचारिक परेड होगी। परेड का निरीक्षण एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे। एयर चीफ मार्शन ने कहा कि वायुसेना प्रमुख इस अवसर पर वायुसेना कर्मियों के लिए लड़ाकू वर्दी के नए प्रारूप का भी अनावरण करेंगे।

प्रचंड-राफेल सहित ये विमान भरेंगे जोश

अधिकारी ने कहा कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-4 परेड कार्यक्रम में रुद्र संरचना में फ्लाई पास्ट करेंगे। वायु योद्धा ड्रिल टीम भी अपना प्रदर्शन दिखाएंगी। हाल में वायुसेना में शामिल किए गए स्वदेशी तकनीक से बने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) ‘प्रचंड’ द्वारा भी फ्लाई पास्ट के दौरान अपने हवाई कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे। हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे। फ्लाई पास्ट की शुरुआत पैराट्रूपर की ‘आकाश गंगा’ टीम के एएन-32 विमान से नीचे छलांग लगाने के साथ होगी।

राष्ट्रपति का दो दिवसीय चंडीगढ़ दौरा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो दिन के चंडीगढ़ दौर पर है। राष्ट्रपति 9 अक्टूबर को चंडीगढ़ सचिवालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति दिल्ली लौटने से पहले चंडीगढ़ में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के शताब्दी वर्ष समारोह के 52वें दीक्षांत समारोह और समापन समारोह में हिस्सा लेंगी।

Related posts

सलमान खान जैसी बॉडी बनाना चाहता था युवक, लगा लिया घोड़े को लगने वाला इंजेक्शन

Anjali Tiwari

चित्रकूट जेल में बंद सपा विधायक नाहिद हसन पर पुलिस मेहरबान, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Anjali Tiwari

एमपी में बड़ा छापा-करोड़ों के मिले देशी विदेशी नोट , मशीनों से गिन रहे नोटों के ढेर

Swati Prakash

Leave a Comment