दक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायल

अफगानिस्तान में पिछले दिनों आए विनाशकारी भूकंप के बाद शनिवार की सुबह दक्षिण ईरान से भी बड़ी खबर सामने आई। दक्षिण ईरान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। यहां 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके कारण पांच लोगों की मौत होने की खबर है। जबकि इस भूकंप की वजह से 44 से ज्यादा लोगों के घायल होने की जानकारी मिली है। सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया कि भूकंप का केंद्र राजधानी से करीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव में था। गांव के पास बचाव दल तैनात किए गए हैं।
होरमोजगान प्रांत के इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं। ईरान के खाड़ी तट पर होर्मोजगन प्रांत में इमरजेंसी मैनेजमेंट के चीफ महरदाद हसनजादेह ने बताया कि भूकंप से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।
भूकंप के बाद घरों से बाहर निकले लोग

इलाके में भूकंप के जोरदार झटकों के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग घरों से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि इसके बाद भी हल्के झटके महसूस किए गए। इससे कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए।

UAE और चीन में भी भूकंप का असर
चैनल के मुताबिक भूकंप का असर पड़ोसी देशों यूएई और चीन में दिखाई दिया। भू-वैज्ञानिक ने बताया कि भ्रंश रेखाएं ईरान को पार करती हैं, जिससे हाल के वर्षों में कई विनाशकारी भूकंपों का सामना करना पड़ा है।
उन्होंने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न हिस्सों के निवासियों ने भी झटके महसूस किए हैं। इसके साथ ही चीन के कुछ इलाकों में भूकंप से धरती कांपी।

कतर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

बताया जा रहा है कि ईरान के अलावा कतर में भी भूकंप के दो बड़े झटके महसूस किए गए हैं। वहीं नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि चीन के शिंजियांग प्रांत में भी भूकंप से धरती कांपी। यहां रात 3.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।
इस इलाके में हालिया सप्ताह में भूकंप के कई मामूली झटके आ चुके हैं। इससे पहले नवंबर में 6.4 और 6.3 तीव्रता के भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

अफगानिस्तान में 22 जून को भूकंप ने मचाई थी तबाहीृ

दरअसल बीते हफ्ते 22 जून को अफगानिस्तान में विनाशकारी भूकंप आया। इस भूकंप में करीब 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि, 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए। वहीं हजारों की संख्या में लोग प्रभावित हुए। ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी।

Related posts

SRH vs RCB: तो इस बड़ी वजह के चलते जीत के ट्रैक पर दौड़ रही है SRH, कोच मूडी ने किया खुलासा

Anjali Tiwari

आखिर कौन से मुख्यमंत्री करने जा रहे है , शादी 48 की उम्र में

Anjali Tiwari

Moose Wala Murder Case: सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में पुलिस को बड़ी सफलता, ‘केकड़ा’ को किया अरेस्‍ट

Anjali Tiwari

Leave a Comment