ब्रेकिंग न्यूज़

केंद्र सरकार ला रही है खास कानून, सड़क पर खड़ी गाड़ी की फोटो भेजने वाले को मिलेगा ₹500 का इनाम

नई दिल्ली. अगर कोई शख्स गलत तरीके से सड़क पर खड़े किए गए गाड़ी की तस्वीर भेजता है, तो उसे 500 रुपये का इनाम मिलेगा. केंद्र सरकार जल्द इस तरह का एक कानून लाने जा रही है. इसके अलावा पार्किंग गलत तरीके से करने वाले वाहन मालिक को 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

कानून लाने पर विचार
नई दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि वह सड़क पर गलत तरीके से वाहन खड़ा करने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं. गडकरी ने कहा, ‘‘मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर जो वाहन खड़ा करेगा, उस पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं गलत तरीके से वाहन खड़ा करने वाले की तस्वीर खींचकर भेजने वाले को इसमें से 500 रुपये दिए जाएंगे.’’

‘लोग अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते’
मंत्री ने इस बात पर असंतोष जताया कि लोग अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते है. इसके बजाय वे अपना वाहन सड़क पर खड़ा करते हैं. कुछ हल्के अंदाज में उन्होंने कहा, ‘‘नागपुर में मेरे रसोइये के पास भी दो सेकेंड हैंड वाहन हैं. आज चार सदस्यों के परिवार के पास छह कारें होती हैं. ऐसा लगता है कि दिल्ली के लोग भाग्यशाली हैं. हमने उनका वाहन खड़ा करने के लिए सड़क बनाई है.’’

इस साल कारों की ब्रिकी दोगुनी हुई

कारों की बिक्री के लिहाज से देखें तो कोरोना के बाद देश में कारों की बिक्री में भारी गिरावट के बाद तेजी देखी गई है। मई 2022 में पिछले साल के मुकाबले कारों की ब्रिकी दोगुनी हुई है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के मुताबिक, यात्री वाहन की थोक बिक्री मई 2022 में बढ़कर 2.5 लाख यूनिट हो गई, जबकि पिछले साल मई में यह 1 लाख यूनिट से कम थी।

इनमें दोपहिया और तिपहिया वाहनों को छोड़कर कार और अन्य वाहन शामिल हैं। इस साल मई में यात्री वाहनों, दोपहिया और तिपहिया वाहनों की कुल बिक्री बढ़कर 15 लाख से अधिक हो गई, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह 5 लाख से कम थी।

Related posts

लखनऊ में गैंगरेप का मुख्य आरोपी इमरान गिरफ्तार, पुलिस ने पैर में गोली मारी

Swati Prakash

दमदार एक्शन और जोश में फिल्म ‘कोड नेम तिरंगा’ में नजर आएंगी परिणीति चोपड़ा,

Anjali Tiwari

अंकिता भंडारी मर्डर केस की सुनवाई फास्ट-ट्रैक कोर्ट में होगी

Anjali Tiwari

Leave a Comment