ब्रेकिंग न्यूज़

सभी बैंक के खाताधारकों के ल‍िए बड़ी खबर, 4 लाख के नुकसान से बचने के ल‍िए करें यह काम

PMJJBY & PMSBY : अगर आपके अकाउंट में कम बैलेंस है तो हो सकता है आपको सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ न म‍िले. इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपने अकाउंट में एक तय धनराश‍ि हमेशा रखें.

PMJJBY & PMSBY : सरकार की तरफ से आम नागर‍िकों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें से कुछ योजनाओं का लाभ आप मामूली सा प्रीम‍ियम देकर उठा सकते हैं. केंद्र सरकार की तरफ से आम आदमी के ल‍िए शुरू की गई ऐसी ही दो योजनाएं हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY).

ऑटो डेब‍िट होगी र‍िन्‍यूअल की राश‍ि

आपको बता दें क‍ि इन योजनाओं का फायदा आप प्रीम‍ियम चुकाकर ले सकते हैं. हर साल इनका 31 मई तक र‍िन्‍यूअल क‍िया जाता है. इनके र‍िन्‍यूअल के ल‍िए आपके बैंक अकाउंट में पर्याप्‍त धनराश‍ि होना जरूरी है. र‍िन्‍यूअल की यह राश‍ि पूर्व के वर्षों में एनरोल हो चुके लोगों के अकाउंट से ऑटो डेब‍िट होती है.

330 रुपये में 2 लाख का कवर

आपको बता दें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में 18 से 50 साल की उम्र वाले जुड़ सकते हैं. इसके ल‍िए 330 रुपये प्रति वर्ष के भुगतान पर 2 लाख रुपये का जीवन बीमा म‍िलता है. इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में 18 वर्ष से 70 वर्ष की उम्र वाले जुड़ सकते हैं. इसमें 12 रुपये के भुगतान पर 2 लाख रुपये का कवर म‍िलता है.

दोनों योजनाओं का प्रीम‍ियम 342 रुपये

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत क‍िसी दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या दिव्यांगता को कवर क‍िया जाता है. दुर्घटना में मौत होने पर बीमाधारक को 2 लाख रुपये और आंशिक दिव्यांगता के मामले में बीमाधारक को 1 लाख रुपये द‍िए जाने का प्रावधान है. इस ह‍िसाब से दोनों योजनाओं के ल‍िए 342 रुपये सालाना प्रीम‍ियम 31 मई तक देना होता है.

अगर आपके अकाउंट में पर्याप्‍त बैलेंस नहीं है तो आपको बीमा कवर नहीं म‍िल पाएगा. इस स्‍थ‍ित‍ि में आप 4 लाख रुपये के बीमा कवर से वंच‍ित रह जाएंगे.

 

Related posts

एलन मस्क को 70,000 करोड़ और जेफ बेजोस को 80,000 करोड़ रुपए का नुकसान

Swati Prakash

दीवाना बना देगा इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का शानदार लुक, मिलेगी 40,000 रुपये सब्सिडी

Anjali Tiwari

शानदार उछाल के साथ बाजार की शुरुआत; निफ्टी 17900 के ऊपर खुला, सेंसेक्स 60250 के पास ओपन

Swati Prakash

Leave a Comment