बस्ती। जिले में कोरोना टीकाकरण के क्रम में मंगलवार को अभियान चलाकर लोगों का टीकाकरण किया।

कोरोना टीकाकरण के लिए 21 व 22 को विद्यालयों में जाएगी टीम

बस्ती। सभी एबीएसए, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित करके अधिक से अधिक बच्चों का टीकाकरण कराएं। 21 व 22 अप्रैल को टीकाकरण टीम विद्यालयों में जाएगी। इस तिथि को सभी बच्चे अवश्य उपस्थित हों ताकि उनका टीकाकरण कराया जा सके।
यह निर्देश सीडीओ डॉ. राजेश प्रजापति ने दिए हैं। वे मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले भर के स्कूल-कॉलेजों के प्रधानाचार्यों की बैठक मे बोल रहे थे। समीक्षा में उन्होंने पाया कि विद्यालयों में काफी बच्चे टीकाकरण से वंचित हैं और टीम के जाने पर वे वहां उपलब्ध नहीं मिलते हैं। इसके लिए उन्होंने प्रधानाचार्यों से अपील की कि अधिक से अधिक बच्चों को विद्यालयों में उपस्थित कराएं। ऐसे मौके पर उनके अभिभावक भी उपस्थित रहें। कहा कि प्रदेश में नए वैरिएंट के मरीजों का मिलना शुरू हो गया है। टीकाकरण से ही सभी बच्चों को सुरक्षित रख सकते हैं। कहा कि 12 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सेकेंड डोज का टीका भी ड्यू हो गया है। प्रथम डोज का टीकाकरण कराने वाले बच्चों का दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि स्कूल में आने वाले बच्चों को गांव में टीम जाकर टीका लगवाएगी। इसके लिए सभी सीडीपीओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से गांव में सूची बनाकर बच्चों का टीका लगवाएं। उन्होंने डीपीआरओ तथा बीएसए को निर्देशित किया कि अपनी टीम के माध्यम से टीकाकरण लगे हुए बच्चों की फीडिंग पोर्टल पर कराना सुनिश्चित करें।
इस मौके पर एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन, डॉ. एके गुप्ता, नगर के नोडल डॉ. एके कुशवाहा, बीएसए जगदीश शुक्ला, आलोक राय, डॉ. स्नेहिल, यूएनडीपी के हरेंद्र आदि मौजूद रहे।
311 केंद्रों पर चार हजार से अधिक लोगों लगवाई वैक्सीन
बस्ती। जिले में कोरोना टीकाकरण के क्रम में मंगलवार को अभियान चलाकर लोगों का टीकाकरण किया। गांवों में डोर-टू-डोर जाकर स्वास्थ्य टीम ने टीकाकरण किया। कुल 311 टीकाकरण बूथों पर अभियान चलाया गया, जिसमें 4,144 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी, सब सेंटरों व गांवों में अभियान चलाकर टीकाकरण किया गया।

अभियान में 47 लोगों को प्रीकाशन डोज दी गई। इसमें 60 वर्ष से ऊपर बुजुर्गों समेत फ्रंट लाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर शामिल हैं। इसके अलावा किशोर-किशोरियों के टीकाकरण पर जोर दिया गया। अभियान में 1138 किशोर-किशोरियों को भी वैक्सीन लगाई गई। जबकि 12 से 14 वर्ष के 903बच्चों को टीका लगा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. फखरेयार हुसैन ने बताया कि जिले में टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। जिले के 63 स्कूलों में भी 12 से 14 वर्ष के बच्चों को टीका लगाया गया हव्ै। नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट (एनएमएमयू) के जरिए भी टीकाकरण हुआ। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि पहली डोज लगवा चुके लोगों को द्वितीय डोज के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिला व महिला अस्पताल में बच्चों, किशोरों व बुजुर्ग तथा बीमार को टीका लगाया गया है। जिला अस्पताल में 56 को कोविशील्ड और 45 को को-वैक्सीन की डोज दी गई। नगरीय नोडल अधिकारी डॉ. एके कुशवाहा, सचिन चौरसिया व अभिषेक चौधरी ने शहर के सरस्वती विद्या मंदिर रामबाग में बच्चों को टीका लगाया।

Related posts

विरोध प्रदर्सन को लेकर कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई जमकर झड़प लोकतंत्र में किया जा रहा अधिकारों का हनन

Swati Prakash

सांसद परामिला जयपाल मिली जान से मारने की धमकी

Anjali Tiwari

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में टीवी का वॉल्यूम बढ़ाकर प्रेमी जोड़े ने कमरे में की आत्महत्या

Swati Prakash

Leave a Comment