ब्रेकिंग न्यूज़

दुनिया में इस जगह जेल में बंद हैं सबसे अधिक कैदी, चौंकाने वाला खुलासा

Uyghur county: दुनिया में क्या कोई ऐसी जेल है, जहां सबसे अधिक तादाद में बंदियों को कैद करके रखा जाता है. इसका जवाब हां में है. चीन झिंजियांग प्रांत के कोनशेहर ( Konasheher) स्थित जेल में ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है.

World Highest Jailing Rate: चीन के उइगर गढ़ (Uyghur county) के एक काउंटी में लगभग 25 लोगों में से 1 शख्स को आतंकवाद से संबंधित आरोपों में जेल की सजा सुनाई गई है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा कारावास दर है. एक लीक डाटा में इस बात की समीक्षा की गई है.

10 हजार से अधिक नामों का हवाला

‘द गार्जियन’ की रिपोर्ट के अनुसार, एसोसिएटेड प्रेस द्वारा प्राप्त और आंशिक रूप से सत्यापित एक सूची में 10,000 से अधिक उइगरों के नामों का हवाला दिया गया है, जिन्हें दक्षिणी शिनजियांग के दर्जनों में से एक, कोनाशेर काउंटी में जेल भेजा गया था. हाल के वर्षों में, चीन ने बड़े पैमाने पर मुस्लिम अल्पसंख्यक उइगरों (Muslim minority Uighurs) पर क्रूर कार्रवाई की है, जिसे उसने “आतंक पर युद्ध” के रूप में बताया है.

कानून का गलत इस्तेमाल

कैद उइगरों के नामों के साथ अब तक उभरने वाली सूची अब तक की सबसे बड़ी है, जो एक चीनी सरकार के अभियान के विशाल आकार को दर्शाती है, जिसने अनुमानित लाखों या अधिक लोगों को नजरबंदी शिविरों और जेलों में डाल दिया है. चीन उइगरों को नियंत्रण में रखने के लिए लंबे समय तक कारावास की व्यवस्था पर भरोसा कर रहा है. कानून को दमन के हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है.

हजारों उइगर जेल में बंद

अंतरराष्ट्रीय आलोचना को देखते हुए चीनी अधिकारियों ने 2019 में अल्पकालिक, न्यायेतर नजरबंदी शिविरों को बंद करने की घोषणा की, जहां उइगरों को बिना किसी आरोप के फेंक दिया गया था. हालांकि, हजारों उइगर अभी भी जेल में  बंद हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि उन पर आतंकवाद के झूठे आरोप हैं. कोनाशेर काउंटी ग्रामीण दक्षिणी झिंजियांग में 2, 67, 000 से अधिक लोग रहते हैं. सूची से पता चलता है कि काउंटी भर में जेल की सजा 2 से 25 साल के लिए थी. औसतन 9 साल. जबकि सूची में शामिल लोगों को ज्यादातर 2017 में गिरफ्तार किया गया था

उइगरों को किया गया टारगेट

विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि लोगों को केवल उइगर होने के लिए लक्षित किया गया था. हालांकि, इसका चीनी अधिकारियों द्वारा खंडन किया गया था. शिनजियांग के प्रवक्ता एलिजान अनायत ने कहा कि सजा कानून के अनुसार दी गई है. यह सूची झिंजियांग के विद्वान जीन बुनिन द्वारा एक अज्ञात स्रोत से प्राप्त की गई थी, जिन्होंने खुद को चीन के हान चीनी बहुमत के सदस्य के रूप में वर्णित किया था.

कारावास दर अमेरिका की तुलना मे 10 फीसदी अधिक

न्याय विभाग के आंकड़ों के अनुसार, कोनाशेर काउंटी की कारावास दर संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में 10 गुना अधिक है, जो दुनिया के प्रमुख जेलों में से एक है. यह समग्र रूप से चीन की तुलना में 30 गुना अधिक है. झिंजियांग की सामूहिक कैद प्रणाली के विशेषज्ञ डैरेन बायलर ने कहा कि ज्यादातर गिरफ्तारियां मनमानी और कानून के बाहर थीं. जिन लोगों को विदेश में रिश्तेदार होने या कुछ मोबाइल फोनएप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए हिरासत में लिया गया था.

 

 

Related posts

Sidhu Moose Wala Murder Case: मूसेवाला के गांव में AAP विधायक का भारी विरोध, थोड़ी देर में CM भगवंत मान भी पहुंचेंगे

Anjali Tiwari

मनीष सिसोदिया का बीजेपी पर आरोप,दिल्ली में भी अवैध शराब का धंधा चलाने की कोशिश

Swati Prakash

PAN को Aadhaar से लिंक करने का आज आखिरी दिन, कल से देने होंगे 1000 रुपए,

Swati Prakash

Leave a Comment