ब्रेकिंग न्यूज़

गर्मी में तीखा खाने का है मन? तो ट्राई करें ये रेसिपी

Summer Recipe: खाने में लोगों की अलग-अलग पसंद होती है. किसी को मीठा पसंद होता है तो किसी को तीखा. अगर आप एक चिली लवर है तो आप इतने में संतुष्ट ना हो. ऐसे में आप इस  रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.

खाने में लोगों की अलग-अलग पसंद होती है. किसी को मीठा पसंद होता है तो किसी को तीखा.  जिन लोगों को तीखा यानि स्पाइसी फूड अच्छा लगता है. वह लोग खाने के साथ मिर्च का अचार आदि को लेना बेहद पसंद करते हैं. लेकिन मिर्च (Green Chilli) को खाने में शामिल करने का केवल वही तरीका नहीं है. आप हरी मिर्च को सब्जी से लेकर पराठे की स्टाफिंग में भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान उसकी मात्रा पर विशेष ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. अगर आप एक चिली लवर है तो आप इतने में संतुष्ट ना हो. ऐसे में आप इस  रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं जो विशेष रूप से मिर्च की मदद से बनाई जाती है और जिन्हें बनाकर और खाकर आपको हर बार एक नया स्वाद मिलता है तो चलिए जानते हैं मिर्च से बनी बेहतरीन रेसिपी के बारे में.

बेसन और दही की हरी मिर्च सब्ज़ी (Besan and Curd Green Chilli Sabzi)
सामग्री

7 से 8 हरी मिर्च, आधा छोटा चम्मच जीरा, आधा छोटा चम्मच सौंफ, एक चुटकी हींग, एक तेजपत्ता, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, तीन चौथाई छोटा चम्मच धनिया पाउडर, नमक स्वाद अनुसार, एक बड़ा चम्मच बेसन , एक बड़ा चम्मच दही, एक चौथाई छोटा चम्मच, अमचूर पाउडर, आधा छोटा, चम्मच गरम मसाला पकाने के लिए तेल या घी.

हरी मिर्च की सब्जी बनाने का तरीका

सबसे पहले हरी मिर्च (Green Chilli) को धोकर बीच से काटकर सारे बीज अलग निकाल कर एक तरफ कर दे. अब बेसन को धीमी आंच पर रोस्ट करके एक तरफ कर दे. एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, हींग सौंफ और जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो इसमें हरी मिर्ची डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 से 3 मिनट के लिए भूनें. अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया, पाउडर और नमक को डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. 5 मिनट के लिए से ढक कर रखें जब तक कि यह अच्छी तरह से पक ना जाए. इसके बाद में भुना हुआ बेसन डालें और 2 मिनट तक भूनें. फिर दही डाले और सब कुछ 2 मिनट के लिए पकाएं. सब्जी को चलाते रहें. आप पैन में थोड़ा पानी डालें और 2 से 3 मिनट गाढ़ी ग्रेवी बनाने तक इसे पकाएं. आखरी में इसमें गरम मसाला और मसूर पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और परोसें .

Related posts

विक्की और कैटरीना की शादी का इनवाइट नहीं मिलने का करण को है मलाल,

Anjali Tiwari

अगर कील-मुंहासे देख दूर भागती हैं लड़कियां तो दालचीनी से बदल सकती है आपकी किस्मत

Anjali Tiwari

क्या लैपटॉप पर काम करने से आपकी भी उंगलियों में होता है दर्द?

Swati Prakash

Leave a Comment