ब्रेकिंग न्यूज़

अगर कील-मुंहासे देख दूर भागती हैं लड़कियां तो दालचीनी से बदल सकती है आपकी किस्मत

दालचीनी में ऐसे न्यूट्रिशेंट्स होते हैं ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करते हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है

दिल्‍ली: आज की प्रदूषण वाली जिंदगी में स्किन पर बहुत ज्यादा इंपैक्ट पड़ता है. जिसके कारण हमारे चेहरे पर बहुत सारे दाग, कील -मुंहासे आ जाते हैं. साथ ही हमारी त्‍वचा में झुर्रियां आने के कारण हम अपनी उम्र से बहुत ज्यादा दिखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में मौजूद दालचीनी आपको बहुत खूबसूरत बना सकती है. अगर आप नहीं जानते कैसे तो चलिए हम आपको बताते हैं कि दालचीनी आपके चेहरे लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है
दालचीनी में ऐसे न्यूट्रिशेंट्स होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करते हैं. इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. साथ ही ये आपके शरीर में ग्लूकोस के अमाउंट को भी मेंटेन करती है.

हृदय की बीमारी का खतरा कम करती
हृदय की बीमारी दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक होती है. बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा मौत लोगों की हृदय की बीमारी से होती है. अच्‍छी बात ये है कि दालचीनी हृदय के रोगों का खतरा कम करती है.

चेहरा सुंदर होगा
दालचीनी में जो कंपाउंड पाए जाते हैं वे हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके सेवन से हमारा चेहरा बहुत ही सुंदर हो सकता है. साथ ही इससे एंटी एजिंग स्किन में सुधार होता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा

दालचीनी बॅाडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को काम करती है. बता दें कि इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है जबकि अच्छा केलोस्ट्रोल स्थिर रहता है.

बॉडी को एनर्जी मिलती है
इंसुलिन से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म रेगुलेट होता है. गौरतलब है कि मेटाबॉलिज्म से बॉडी को एनर्जी मिलती है. वहीं बहुत से लोगों में इंसुलिन रेजिस्‍टेंस होता है. जिसके कारण शरीर के सेल्‍स इंसुलिन के प्रति सामान्य रूप से रिपॉन्‍ड नहीं करते हैं. बता दें कि दालचीनी के हार्मोन्‍स इंसुलिन रेजिस्‍टेंस को कम करते हैं.

Related posts

प्याज के जूस है अनगिनत फायदे, बीमारियों से करता है बचाव

Swati Prakash

केमिकल फ्री काजल से लेकर बॉडी स्क्रब तक, घर में बना सकते हैं ये सारे नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Anjali Tiwari

फ्यूल लेने पेट्रोल पंप पर क्यों जाना ! अब होगी फ्यूल की होम डिलीवरी। ..

Swati Prakash

Leave a Comment